Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGI एयरपोर्ट पर घरेलू यात्रियों को भी मिल सकेगी शराब, दिल्ली के इस सरकारी स्टोर को मिला दुकान खोलने का लाइसेंस

वर्तमान में दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 के आगमन और प्रस्थान क्षेत्र पर केवल शुल्क मुक्त शराब की दुकानें चालू हैं जो अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सुविधा प्रदान करती हैं जबकि यहां घरेलू यात्रियों के लिए तीन टर्मिनलों में से किसी पर भी शराब की कोई दुकान नहीं है।अब इस दुकान ने घरेलू यात्रियों और हवाई अड्डे पर काम करने वाले बड़ी संख्या में कर्मचारियों को सुविधा मिल सकेगी।

By V K Shukla Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 14 Jul 2024 10:57 PM (IST)
Hero Image
अब IGI एयरपोर्ट पर घरेलू यात्रियों को भी मिल सकेगी शराब।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आबकारी विभाग ने दिल्ली में शराब बेच रहे चार सरकारी स्टोरों में से एक दिल्ली कंज्यूमर को-ऑपरेटिव होलसेल स्टोर लिमिटेड (डीसीसीडब्ल्यूएस) को एल-10 शराब लाइसेंस जारी किया है। अब दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 आगमन पर डीसीसीडब्ल्यूएस खुदरा शराब की दुकान खोल सकेगा। डीसीसीडब्ल्यूएस राजधानी दिल्ली में लगभग 140 एल-6 और एल-10 खुदरा शराब की दुकानें संचालित कर रहा है।

बता दें कि वर्तमान में दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 के आगमन और प्रस्थान क्षेत्र पर केवल शुल्क मुक्त शराब की दुकानें चालू हैं, जो अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सुविधा प्रदान करती हैं, जबकि यहां घरेलू यात्रियों के लिए तीन टर्मिनलों में से किसी पर भी शराब की कोई दुकान नहीं है। अब इस दुकान ने घरेलू यात्रियों और हवाई अड्डे पर काम करने वाले बड़ी संख्या में कर्मचारियों को सुविधा मिल सकेगी।

अपनी तरह की पहली एल-10 शराब की दुकान

आबकारी विभाग के अनुसार यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर वर्तमान उत्पाद शुल्क व्यवस्था में किसी भी दिल्ली सरकार की एजेंसी/निगम द्वारा खोली गई अपनी तरह की पहली एल-10 शराब की दुकान है। दुकान 24x7 खोली जाएगी जबकि दिल्ली में अन्य सभी खुदरा शराब की दुकानें सुबह 10.00 बजे से रात 10.00 बजे तक चालू रहेंगी। टर्मिनल-3 पर यह शराब की दुकान एक स्व-सेवा स्टोर है, जिसमें 750 वर्ग फुट के क्षेत्र में ग्राहक अपनी पसंद का पसंदीदा ब्रांड खुद ही चुन सकते हैं।

स्टोर पर यूपीआई जैसी सभी तरह की भुगतान सुविधाएं

जीएनसीटीडी के उत्पाद शुल्क विभाग के साथ पंजीकृत सभी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्हिस्की, बीयर, जिन, वोदका आदि ब्रांड स्टोर पर उपलब्ध कराए गए हैं। आम ग्राहकों की सुविधा के लिए काउंटी के अन्य हिस्सों में बेची जा रही विभिन्न शराबों का तुलनात्मक दर चार्ट भी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है। स्टोर पर यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड जैसी सभी तरह की भुगतान सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

बड़ी संख्या में ग्राहकों को सेवा प्रदान करेगा

यह स्टोर एक व्यावसायिक केंद्र होने के कारण दिल्ली हवाई अड्डे और उसके आसपास बड़ी संख्या में ग्राहकों को सेवा प्रदान करेगा। टर्मिनल-3 पर एल-10 शराब की दुकान का रणनीतिक स्थान न केवल हरियाणा-दिल्ली सीमा के आसपास एक बड़े वर्ग की जरूरतों को पूरा करेगी, बल्कि पड़ोसी राज्यों से गैर-शुल्क भुगतान वाली शराब की अवैध आपूर्ति को रोकने में भी मदद करेगी।

ये भी पढ़ें- GTB Hospital Firing: गोलीबारी की घटना से रेजिडेंट डॉक्टरों में नाराजगी, सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा