Move to Jagran APP

कैंसर इलाज में नायक बन रहे डा. जमाल, रोल मॉडल : इंस्पायरिंग स्टोरीज में कई बड़े किरदारों की कहानी

डेंड्राइटिक सेल-आधारित इम्यूनोथेरेपी के क्षेत्र में डॉ. खान की भूमिका एक क्रांतिकारी उपलब्धि के रूप में मानी जाती है। उन्होंने अब तक 10000 से अधिक रोगियों पर इस उपचार पद्धति का उपयोग किया है जो विश्व स्तर पर किसी एकल चिकित्सक द्वारा किए गए सबसे अधिक मामलों में से एक है। डॉ. खान के इस योगदान ने कैंसर के उपचार में एक नई उम्मीद की किरण पैदा की है

By Jagran News Edited By: Anurag Mishra Updated: Mon, 28 Oct 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
कैंसर के इलाज में दृढ़ इच्छा शक्ति है महत्वपूर्ण
   कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनकर लोग भयाक्रांत हो जाते हैं हालांकि मौजूदा समय में इलाज के एडवांस तरीकों ने इस बीमारी से पीड़ित लोगों को आशा की किरण दिखाई है। ऐसे ही एक चिकित्सक है डा. जमाल खान। डा. जमाल ए. खान भारत के अग्रणी इम्यूनोलॉजिस्ट और कैंसर इम्यूनोथेरेपी के क्षेत्र में एक काम करने वाले वैज्ञानिक हैं। कैंसर के ईलाज में उन्होंने कई नई पद्धतियों का विकास किया। कैंसर के उपचार के लिए ‘डेनवैक्स’ नामक एक उपचार प्रोटोकॉल विकसित किया है, जो रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली को सशक्त बनाकर उसे कैंसर से लड़ने और रोग के दोबारा लौटने से बचाने की क्षमता देता है। डॉ. खान का यह उपा कैंसर के उपचार में एक नई दिशा की ओर बढ़ता हुआ एक कदम है।

डेंड्राइटिक सेल-आधारित इम्यूनोथेरेपी के क्षेत्र में डॉ. खान की भूमिका एक शानदार उपलब्धि के तौर पर मानी जाती है। उन्होंने अब तक 10,000 से अधिक रोगियों पर इस उपचार पद्धति का उपयोग किया है। डॉ. खान के इस योगदान ने कैंसर के उपचार की दिशा में एक नई उम्मीद की किरण पैदा की है, जो खासतौर पर उन रोगियों के लिए काफी बेहतर है जो लांगटर्म और इफेक्टिव सॉल्यूशन खोजते हैं। 

वे नियमित रूप से लोगों को इम्यूनोथेरेपी, कैंसर, और सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां देते हैं, जिससे जागरूकता बढ़ाने में उनकी भूमिका प्रशंसनीय है।

डॉ. खान ने अमिम कैंसर ट्रस्ट की स्थापना भी की है, जो उन कैंसर रोगियों की सहायता के लिए है जो उपचार का खर्च वहन करने में सक्षम नहीं हैं। यह ट्रस्ट उनके लिए एक व्यक्तिगत श्रद्धांजलि है, जिसे उन्होंने अपनी दादी के नाम पर स्थापित किया, जिन्हें उन्होंने कैंसर के कारण खो दिया था।

डॉ. जमाल ए. खान एक बेहद प्रेरणादायक वैज्ञानिक हैं। ऐसे ही कुछ दिलचस्प और समाज में बेहतरीन काम करने वालों को लेकर किताब रोल मॉडल : इंस्पायरिंग स्टोरीज आई है। जिसे शेहला राशिद ने लिखा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।