Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: कुपोषित बच्चों के लिए समर्पित होगा पोषण पुनर्वास केंद्र : डा. राम आसरे

डा. राम आसरे ने बताया कि ओपीडी सेवाओं के साथ-साथ बच्चों का टीकाकरण बच्चों के लिए आइसीयू कुपोषित बच्चों का इलाज व वार्ड में भर्ती की सुविधा को शुरू कर दिया गया है। कई गंभीर बीमारियों का इलाज अब अस्पताल में उपलब्ध है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sat, 03 Sep 2022 06:06 PM (IST)
Hero Image
हिंदू राव अस्पताल व कलावती सरन बाल चिकित्सालय में ही है फिलहाल यह सुविधा।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। इंदिरा गांधी अतिविशिष्ट अस्पताल के बाल रोग चिकित्सा विभाग में कई अहम स्वास्थ्य सुविधाएं अब शुरू हो गई है। विभागाध्यक्ष डा. राम आसरे ने बताया कि भारत में कुपोषण एक बड़ी चुनौती है। इस चुनौती से निपटने के लिए अस्पताल में कुपोषित बच्चों के लिए विशेष रूप से पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) को स्थापित करने की दिशा में काम किया जा रहा है। उम्मीद है अगले सप्ताह तक यह केंद्र स्थापित हो जाएगा। जहां उन्हें इलाज के साथ पौष्टिक आहार भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए विशेष रसोई स्थापित की जाएगी।

कुपोषित बच्चे अस्पताल से स्वस्थ होकर लौटे

हालांकि, ओपीडी कुपोषित बच्चों को अभी भी में स्वास्थ्य परामर्श उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे दस कुपोषित बच्चे अस्पताल से स्वस्थ होकर घर लौट चुके है और उनके माता-पिता इलाज से काफी प्रभावित हैं। अब कुपोषित बच्चों के लिए समर्पित केंद्र के स्थापित होने के बाद ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। हिंदू राव अस्पताल व कलावती सरन बाल चिकित्सालय में ही फिलहाल यह सुविधा उपलब्ध है। जल्द ही बच्चों के लिए अलग आपातकाल विभाग को शुरू करने की दिशा में भी प्रयास जारी है। इसके अलावा जल्द ही बच्चों के लिए नर्सरी की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। वार्ड में फिलहाल 90 बेड और सभी को शुरू कर दिया गया है। डा. मुकेश यादव, डा. प्रियंका शौकीन, डा. मोनिका हुड्डा व डा. बृजेश कुमार सभी बाल रोग विशेषज्ञ अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वाह कर रहे हैं।

गंभीर बीमारियों का इलाज उपलब्ध

यह विडियो भी देखें

डा. राम आसरे ने बताया कि ओपीडी सेवाओं के साथ-साथ बच्चों का टीकाकरण, बच्चों के लिए आइसीयू, कुपोषित बच्चों का इलाज व वार्ड में भर्ती की सुविधा को शुरू कर दिया गया है। कई गंभीर बीमारियों का इलाज अब अस्पताल में उपलब्ध है। ओपीडी में फिलहाल नियमित रूप से करीब 150 बच्चे चिकित्सीय परामर्श के लिए आ रहे हैं। जहां तक टीकाकरण की बात है, हफ्ते में दो दिन यानि बुधवार व शुक्रवार को बच्चों का टीकाकरण होता है।

बच्चों के लिए टीके भी यहां पर उपलब्ध

अस्पताल में बच्चों के सभी टीके उपलब्ध है। 48 बेड की क्षमता युक्त आइसीयू में फिलहाल 20 बेड के साथ शुरू किया गया है। जरूरत अनुरूप अन्य बेड को भी शुरू किया जाएगा। विभाग में आइवीसीएफ केंद्र स्थापित किया गया है, जहां मां को स्तनपान व शिशु के पौष्टिक आहार से संबंधित तमाम जानकारियां प्रदान की जाती है।