Move to Jagran APP

Delhi Metro: मजेंटा लाइन की मेट्रो ट्रेन को लेकर बड़ा अपडेट, पहले के मुकाबले ज्यादा यात्री कर सकेंगे सफर; पढ़िए ऐसा क्या हुआ?

दिल्ली में मेट्रो के मजेंटा लाइन को लेकर बड़ा अपडेट आया है। बताया गया कि मजेंटा लाइन पर चलने वाली 29 मेट्रो ट्रेनों से चालक के केबिन को हटा दिया गया है। इससे यात्रियों को फायदा होने वाला है। पहले के मुकाबले अब ज्यादा यात्री ट्रेन में सफर कर सकेंगे। पढ़िए आखिर पिंक लाइन की मेट्रो ट्रेनों में क्या बड़ा बदलाव होने वाला है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Published: Tue, 02 Jul 2024 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 12:14 PM (IST)
दिल्ली में मजेंटा लाइन की मेट्रो ट्रेनों में बड़ा बदलाव किया गया है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। नई दिल्ली दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन पर चलने वाली सभी 29 स्वचालित मेट्रो ट्रेनों से चालक का केबिन हटा दिया गया है। इसलिए मजेंटा लाइन की मेट्रो के पहले और आखिरी कोच में यात्रियों के लिए थोड़ी अतिरिक्त जगह उपलब्ध होगी।

पहले के मुकाबले ज्यादा यात्री कर सकेंगे सफर

इससे मजेंटा लाइन की मेट्रो में पहले के मुकाबले अधिक यात्री सफर कर सकेंगे। साथ ही पहले कोच में सवार महिला यात्रियों को मेट्रो बगैर चालक के रफ्तार भर्ती नजर आएंगी।

करीब 37 किलोमीटर लंबी है मजेंटा लाइन 

बताया गया कि करीब 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर दिसंबर 2017 से मई 2018 के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू किया गया था। यह दिल्ली मेट्रो की पहली स्वचालित मेट्रो कॉरिडोर है। लेकिन शुरुआत में सुरक्षा कारणों से इस कॉरिडोर की मेट्रो में ऑपरेटर मौजूद होते थे।

वहीं, बाद में मेट्रो एक्ट में बदलाव करने और लंबे समय तक गैर राजस्व समय (रात में परिचालन बंद होने के बाद) तक चालक रहित मोड़ में मेट्रो परिचालन का ट्रायल करने के बाद दिसंबर 2020 में इस कॉरिडोर पर पूरी तरह स्वचालित मेट्रो का परिचालन शुरू किया गया था। तब से इस कॉरिडोर पर पूरी तरह चालक रहित मेट्रो का परिचालन हो रहा है।

यह भी पढ़ें- Delhi Waterlogging: दिल्ली में जलभराव की समस्या से मिलेगा छुटकारा! 40 स्थानों पर CCTV कैमरों से रखी जा रही नजर

मजेंटा लाइन की मेट्रो ट्रेनों से हटा दिया चालक का कोच

इसके अलावा 25 नवंबर 2021 से पिंक लाइन पर भी पूरी तरह स्वचालित मेट्रो का परिचालन हो रहा है। इसी क्रम में अब डीएमआरसी ने मजेंटा लाइन की मेट्रो ट्रेनों से चालक का कोच हटा दिया है।

यह भी पढ़ें- Delhi News: DSGMC के पूर्व अध्यक्ष की बढ़ेगी मुश्किल, 10 लाख रुपये की हेराफेरी का लगा आरोप; ऐसे खुला भ्रष्टाचार का राज

वहीं, पिंक लाइन की मेट्रो ट्रेनों से भी चालकों के केबिन हटाए जाएंगे। लेकिन कुछ ट्रेनों में सहायक मौजूद रहेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.