Move to Jagran APP

Good News: लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने के तुरंत बाद जान जाएंगे पास हुए या फेल

लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने के बाद अब हफ्तों तक इंतजार करने की जरूरत नहीं कुछ ही घंटों में पता चल जाएगा कि आप पास है या फेल। दरअसल दिल्ली के अथारिटिज में ऑटोमेटेड ट्रैक बनाए गए हैं। इन ट्रैकों पर टेस्ट के दौरान ऑनलाइन मानेटिरिंग की जा रही।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Wed, 03 Feb 2021 09:29 AM (IST)
Hero Image
लोनी अथारिटी में शुरू हुई सुविधा-पायलट प्रोजेक्ट के तहत दूसरी अथारिटी में योजना को किया जाएगा

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने के बाद अब हफ्तों तक इंतजार करने की जरूरत नहीं, कुछ ही घंटों में पता चल जाएगा कि आप पास है या फेल। दरअसल दिल्ली के अथारिटिज में ऑटोमेटेड ट्रैक बनाए गए हैं। इन ट्रैकों पर टेस्ट के दौरान ऑनलाइन मानेटिरिंग की जा रही है। इसी कोशिश की तहत ऑटोमेटेड (स्वचालित) ट्रैक पर डीएल को लेकर होने वाले टेस्ट का परिणाम तीन-चार घंटे में ऑनलाइन सीधा सारथी पोर्टल पर उपलब्ध कराने की पहल की है।

टेस्‍ट देने के बाद ऐसे आवेदक कर सकता है पता

इसकी शुरुआत लोनी अथारिटी से हुई है। परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अथारिटी में होने वाले स्वचालित ट्रैक पर होने वाले डीएल टेस्ट प्रक्रिया का परिणाम बिना किसी मैन्युअल मंजूरी के इंतजार के आवेदक को तीन-चार घंटे में परिवहन के सारथी पोर्टल पर उपलब्ध करा रहे हैं। इससे टेस्ट के परिणाम को लेकर आवेदक के मन में किसी प्रकार की आशंका न रहे।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह पहल

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह पहल की है, जिसे आने वाले समय में दूसरी अथॉरिटी में लागू करने की योजना है। अधिकारी ने बताया कि इससे पारदर्शिता बढ़ेगी। हालांकि, ट्रैक पर टेस्ट के दौरान ही आवेदक को खुद के पास और फेल होने के बारे में जानकारी मिल जाती है। लेकिन, पारदर्शिता के लिए उसके परिणाम को सीधा ऑनलाइन सारथी पोर्टल से भी जोड़ दिया गया है। इससे टेस्ट परिणाम से जुड़ा डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। साथ ही मानवीय गलती की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

EXCLUSIVE: लाल किला हिंसा का खुला राज, झंडा फहराने को जुगराज को खासतौर पर लाया गया था दिल्ली

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।