Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DSSSB Recruitment: दिल्ली में परीक्षा केंद्र पर 1 घंटे पहले पहुंचने पर मिलेगी कड़ा-कृपाण ले जाने की अनुमति

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (Delhi Subordinate Services Selection Board) ने परीक्षा केंद्र पर 1 घंटे पहले पहुंचने पर कड़ा और कृपाण के साथ आने की अनुमति प्रदान की है। इसके साथ ही दिल्ली हाई कोर्ट से याचिका का निपटारा भी हो गया है।

By Ritika MishraEdited By: JP YadavUpdated: Sat, 08 Oct 2022 08:11 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड  (Delhi Subordinate Services Selection Board) ने सिख छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में बड़ी राहत प्रदान की है। सुनवाई के दौरान DSSSB ने शुक्रवार को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) को सूचित किया कि अगर सिख उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के समय से एक घंटे पहले पहुंचते हैं, तो उन्हें कड़ा और कृपाण के साथ परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली हाई कोर्ट ने किया याचिका का निपटारा

बताया जा रहा है कि इससे सिख छात्रों को बड़ी राहत मिली है। सिख संगठन भी लगातार कृपाण के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश को लेकर मांग कर रहे थे। डीएसएसएसबी की तरफ से दी गई इस जानकारी के बाद मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता वाली पीठ ने दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (डीएसजीएमसी) द्वारा दायर याचिका का निपटारा कर दिया।

याचिका में कोई निर्देश देने की जरूरत नहीं : HC

डीएसजीएमसी ने परीक्षा केंद्र पर सिख उम्मीदवारों को कड़ा व कृपाण लेकर जाने की अनुमति देने की मांग की थी। पीठ ने कहा कि याचिका में आगे किसी निर्देश की जरूरत नहीं है।

स्क्रीनिंग के दौरान नहीं होगी इजाजत

दिशानिर्देश से स्पष्ट हैं कि अगर स्क्रीनिंग के दौरान कोई उम्मीदवार कड़ा या कृपाण में कोई संदिग्ध सामान ले जाते हुए पाया जाता है, तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इससे पहले जुलाई में एकल पीठ ने एक सिख महिला उम्मीदवार को एक प्रतियोगी परीक्षा में बैठने से रोकने के निर्णय को आधारहीन करार दिया था।

गौरतलब है कि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (Delhi subordinate Service Selection Board) ही दिल्ली सरकार के अंतर्गत होने वाली सभी भर्तियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करवाता था। दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली या केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों के विभिन्न पदों की भर्ती के लिए भी भर्ती परीक्षाएं आयोजित करती है।

राम-कृष्ण को लेकर शपथ का मुद्दा गरमाया, मंत्री राजेंद्र पाल से नाराज अरविंद केजरीवाल ले सकते हैं बड़ा फैसला

Hindu God Insult: 'मंत्री को तुरंत बर्खास्त करें अरविंद केजरीवाल' हिंदू देवी-देवताओं के अपमान पर भड़की BJP

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर