Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU Admission 2024: डीयू में एडमिशन के लिए आज बंद हो जाएगी मिड एंट्री, अभी कई कॉलेजों में खाली हैं सीटें

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के दो चरण पूरे होने के बाद अब मिड एंट्री के जरिए प्रवेश का मौका है। सोमवार शाम 5 बजे तक विंडो खुली रहेगी। 1000 रुपये शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं। जिन छात्रों के पहले और दूसरे चरण में आवेदन निरस्त हो गए थे वे भी मिड एंट्री के नियमों के अनुसार अपनी विषय-मैपिंग को सही कर पाएंगे और प्राथमिकताओं को एडिट कर सकेंगे।

By uday jagtap Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 09 Sep 2024 12:01 PM (IST)
Hero Image
आज शाम पांच बजे बंद हो जाएगी डीयू में प्रवेश के लिए मिड एंट्री। फाइल फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के दो चरण पूरे हो चुके हैं। जिन छात्रों के इन दोनों चरणों में प्रवेश नहीं हुए हैं, उन्हें मिड एंट्री के जरिये प्रवेश का मौका दिया जा रहा है। इसकी प्रक्रिया जारी है। सोमवार को शाम पांच बजे तक विंडो खुली रहेगी। छात्र एक हजार रुपये शुल्क के साथ प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डीयू की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, सोमवार नौ सितंबर शाम 04:59 बजे तक मिड एंट्री में प्रवेश लिए जा सकते हैं। डीयू ने कहा है कि जिन छात्रों के गलत विषय-मैपिंग या प्रोग्राम-विशिष्ट पात्रता में गलती होने के कारण पहले और दूसरे चरण में आवेदन निरस्त हो गए थे, वे भी मिड एंट्री के नियमों के मुताबिक अपनी विषय-मैपिंग को सही कर पाएंगे और प्राथमिकताओं को एडिट कर सकेंगे।

तीसरे चरण में मिलेगा प्रवेश

इसके अलावा जिन छात्रों को मिड एंट्री की घोषणा तक किसी भी कार्यक्रम में प्रवेश नहीं मिला है, वे भी मिड एंट्री के दौरान अपनी प्राथमिकताएं एडिट कर पाएंगे। डीयू ने तीसरे चरण में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को खाली सीट मैट्रिक्स की जांच करने और अपनी प्राथमिकताएं सावधानीपूर्वक बनाने को कहा है।

सभी को प्रवेश वेबसाइट (admission.uod.ac.in) को नियमित आधार पर जांचने की सलाह दी गई है। इसके बाद 11 सितंबर शाम पांच बजे प्रवेश के तीसरे चरण और प्रदर्शन आधारित कोर्सों, सीडब्ल्यू, पाठ्येत्तर गतिविधियां, खेल और वार्ड कोटा के लिए सीट आवंटन की दूसरी सूची जारी की जाएगी। छात्र 11 सितंबर से 13 सितंबर शाम 4.59 तक आवंटन स्वीकार कर सकेंगे।

कॉलेज 11 सितंबर से 14 सितंबर 4.59 बजे तक आवेदन को सत्यापित कर स्वीकृत करेंगे। 15 सितंबर तक फीस जमा की जा सकेगी। डीयू में 69 कॉलेजों की 71,600 सीटों पर प्रवेश लिए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय इस वर्ष पांच से 50 प्रतिशत तक अतिरिक्त सीट आवंटन ले रहा है।

छह प्रोग्राम में ही ईसाई छात्रों का प्रवेश

डीयू और सेंट स्टीफेंस कॉलेज में प्रवेश को लेकर चल रही रार थम नहीं रही है। कॉलेज में ईसाई छात्रों के प्रवेश को लेकर अभी तक स्थिति पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो सकी है। दूसरी ओर, डीयू का आरोप है कि हाई कोर्ट के आदेश के बावजूद कॉलेज ने सात में एक सिंगल गर्ल चाइल्ड का प्रवेश स्वीकृत नहीं किया है।

डीयू की ओर से पिछले दिनों ईसाई अल्पसंख्यक कॉलेजों में सीट आवंटन प्रक्रिया जारी की गई थी, लेकिन, सेंट स्टीफेंस के लिए कोई प्रक्रिया जारी नहीं की गई थी। डीयू ने कहा था कि कॉलेज ने संशोधित आवंटन सूची में ईसाई छात्रों को स्वीकृत सीटों से अधिक सीटें आवंटित की हैं, जबकि कुछ बीए कार्यक्रम संयोजनों में कोई सीटे आवंटित नहीं की गई है।

इसके बाद त्रुटि को कॉलेज के संज्ञान में लाया गया था। डीयू की प्रवेश शाखा का कहना है कि छह प्रोग्राम में ईसाई छात्रों के प्रवेश हुए हैं। बाकी 13 प्रोग्राम में कुछ में आवंटन अधिक किए गए हैं।