Move to Jagran APP

DU Admission : डीयू विधि संकाय में 1 दिसंबर से शुरू होंगे दाखिले, जानिए पूरी डिटेल

विधि संकाय ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी छात्र का नाम मेरिट लिस्ट में आता है और वह दाखिला प्रक्रिया किसी भी कारण से फिर चाहे वो शुल्क जमा करना ही क्यों ना हो पूरा नहीं करता है तो वह दाखिले के अधिकार खो देगा।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Tue, 01 Dec 2020 07:45 AM (IST)
Hero Image
डीयू ने एलएलबी एवं एलएलएम में दाखिले का शेड्यूल किया जारी।

नई दिल्ली, संजीव कुमार मिश्र। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने विधि संकाय (लॉ फैकल्टी) में दाखिला कार्यक्रम जारी कर दिया है। 1 दिसंबर से दाखिले की दौड़ शुरू हो जाएगी। डीयू प्रशासन ने बताया कि एलएलबी एवं एलएलएम में दाखिला मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। दाखिले के लिए छात्रों को पर्याप्त समय दिया गया है। शुल्क जमा करने के लिए अतिरिक्त तीन दिन का भी समय मिलेगा।

विधि संकाय ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी छात्र का नाम मेरिट लिस्ट में आता है और वह दाखिला प्रक्रिया किसी भी कारण से फिर चाहे वो शुल्क जमा करना ही क्यों ना हो पूरा नहीं करता है तो वह दाखिले के अधिकार खो देगा।

प्रक्रिया--------------------------------------समय

पहली मेरिट लिस्ट से दाखिला----1 दिसंबर सुबह 10 बजे से 3 दिसंबर शाम 5 बजे तक

शुल्क जमा करने की तारीख---6 दिसंबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक

दूसरी मेरिट लिस्ट से दाखिला---8 दिसंबर सुबह 10 बजे से 10 दिसंबर शाम 5 बजे तक

शुल्क जमा करने की तारीख----13 दिसंबर रात 11 बजकर 59 मिनट

तीसरी मेरिट लिस्ट से दाखिला---15 दिसंबर सुबह 10 बजे से 17 दिसंबर शाम 5 बजे तक

तीसरी मेरिट लिस्ट से शुल्क जमा करने की तारीख----20 दिसंबर रात 11 बजकर 59 मिनट

पंजीकरण शुल्क नहीं मिलेगा वापस

दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी छात्र ने एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में दाखिला लिया है। यदि पहले कॉलेज के मुकाबले दूसरे काॅलेज का शुल्क कम है। तो ऐसी परिस्थिति में पूरी दाखिला प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही शुल्क वापस किया जाएगा। इसमें समय लग सकता है। डीयू ने कहा है कि किसी भी स्थिति में पंजीकरण शुल्क वापस नहीं मिलेगा। यदि कोई छात्र किसी पाठ्यक्रम या वर्ग के तहत दाखिले के अयोग्य पाया जाता है तब भी डीयू पंजीकरण शुल्क वापस नहीं करेगा।

आवेदन के दस दिन के भीतर प्रोविजनल सर्टिफिकेट

डीयू ने प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने वाले छात्रों हेतू नोटिस जारी किया है। डीयू प्रशासन ने बताया कि डिजिटल प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। डीयू की वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध है। छात्रों को फॉर्म भरने के बाद अपना फोटोग्राफ एवं डिजिटल हस्ताक्षर, मार्कशीट की साफ्टकॉपी या परीक्षा परिणाम अपलोड करना होगा। 500 रुपये शुल्क जमा करना होगा एवं फिर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यदि आवेदन में कोई खामी नहीं रही तो आवेदन के दस दिन के भीतर प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी हो जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।