Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU Admission: स्नातक में दाखिले के लिए अंतिम दिन मात्र 1124 छात्रों ने लाक की सीटें

DU Admission डीयू में पहली सीट आवंटन सूची की दाखिला प्रक्रिया 24 अक्टूबर को पूरी होगी। इसके बाद 25 अक्टूबर को शाम पांच बजे दूसरी सीट आवंटन सूची जारी की जाएगी। जिसमें छात्र 27 अक्टूबर को शाम 4.59 बजे तक अपनी सीट लाक कर सकेंगे।

By Rahul ChauhanEdited By: Prateek KumarUpdated: Sat, 22 Oct 2022 10:15 PM (IST)
Hero Image
चार दिन चली सीट लाक करने की प्रक्रिया में कुल 72 हजार 865 छात्रों ने लाक की सीटें।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक दाखिले के लिए छात्रों को आवंटित सीट को लाक करने के अंतिम दिन शनिवार शाम पांच बजे तक 1124 छात्रों ने अपनी सीटें लाक की। इस तरह चार दिन तक चली सीट लाक करने की प्रक्रिया में कुल 72 हजार 865 छात्रों ने दाखिले के लिए अपनी आवंटित सीटें लाक की हैं। इनमें से 29 हजार 395 छात्रों के प्रमाण पत्रों की जांच होकर उनके दाखिले का रास्ता साफ हो गया है। इनमें से कुछ छात्रों ने अपनी फीस जमा करके दाखिला ले भी लिया है। जबकि 43 हजार 470 छात्रों के प्रमाण पत्रों की जांच का काम चल रहा है। उनके दाखिले प्रक्रिया में हैं इनके प्रमाण पत्रों की जांच का कार्य 23 अक्टूबर शाम पांच बजे तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद छात्र अंतिम तिथि 24 अक्टूबर शाम पांच बजे तक अपनी फीस जमा कर सकते हैं।

दूसरी सूची का इंतजार

उल्लेखनीय है कि डीयू ने 19 अक्टूबर को विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए 80,164 उम्मीदवारों को पहली सूची में सीट आवंटित की थी। इनमें से कुछ छात्र ऐसे भी हैं जिन्होंने भरी गई वरीयता के अनुसार कालेज व कोर्स में सीट न मिलने पर सीट को लाक करने की जगह उसे अपग्रेड कर दिया है। जिससे उन्हें दूसरी सूची में सीट मिल सके।

25 अक्टूबर को जारी होगी दूसरी सीट आवंटन सूची

डीयू में पहली सीट आवंटन सूची की दाखिला प्रक्रिया 24 अक्टूबर को पूरी होगी। इसके बाद 25 अक्टूबर को शाम पांच बजे दूसरी सीट आवंटन सूची जारी की जाएगी। जिसमें छात्र 27 अक्टूबर को शाम 4.59 बजे तक अपनी सीट लाक कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि डीयू के विभिन्न कोर्सेज में दाखिले के लिए कुल एक लाख 75 हजार से अधिक छात्रों ने कालेज व कोर्स की वरीयता के विकल्प भरे थे। इनमें से सीयूईटी में प्राप्त अंकों के आधार पर 80 हजार 164 छात्रो को ही सीट आवंटित हो सकी थीं। अब बाकी बचे 95 हजार छात्रों को दूसरी सूची का इंतजार है।

दिल्ली- एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक