Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीयू दाखिला: 43 हजार 798 छात्रों ने फीस जमा कर लिया दाखिला, 26374 के दाखिले प्रक्रिया में

उत्तरी परिसर के आइपी कालेज की प्राचार्या प्रो. रेखा सेठी ने बताया कि उनके यहां 1380 सीटें हैं इन पर दाखिले के लिए 1470 छात्राओं के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से 983 ने फीस जमा करके दाखिला ले लिया है।

By Rahul ChauhanEdited By: Prateek KumarUpdated: Sun, 23 Oct 2022 09:38 PM (IST)
Hero Image
डीयू उत्तरी और दक्षिणी परिसर के अधिकतर कालेजों में पहले चरण में ही फुल हो जाएंगी सीटें।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi University Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक कोर्सेज में रविवार शाम सात बजे तक कुल 43 हजार 798 छात्रों ने फीस जमा करके दाखिला ले लिया है। जबकि 26 हजार 374 छात्रों के प्रमाण पत्रों की जांच पूरी होने के बाद उनके दाखिले प्रक्रिया में हैं। इन छात्रों के पास मंगलवार दोपहर दो बजे तक फीस जमा करके दाखिला लेने का समय है। इसके साथ ही डीयू के उत्तरी व दक्षिणी परिसरों के अंतर्गत आने वाले कालेजों के अधिकांश कोर्सेज की सीटें भर गई हैं। वहीं, परिसर वाले कुछ कालेजों में स्वीकृत सीटों से अधिक दाखिले होने की संभावना है।

आइपी कॉलेज : दाखिले के लिए दो दिन शेष 

उत्तरी परिसर के आइपी कालेज की प्राचार्या प्रो. रेखा सेठी ने बताया कि उनके यहां 1380 सीटें हैं इन पर दाखिले के लिए 1470 छात्राओं के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से 983 ने फीस जमा करके दाखिला ले लिया है। बाकी छात्राओं के भी अगले दो दिन में फीस जमा करके दाखिला लेने की पूरी संभावना है।

किरोड़ीमल कॉलेज में 1200 छात्रों ने फीस जमा कर लिया दाखिला

किरोड़ीमल कालेज में दाखिला संयोजक सिद्धार्थ लाहोन ने बताया कि 1500 सीटों के लिए 1700 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से 1200 छात्रों ने फीस जमा करके दाखिला ले लिया है।

मिरांडा हाउस में 1600 आवेदन 

मिरांडा हाउस की प्राचार्या बिजय लक्ष्मी नंदा ने बताया कि उनके यहां 1350 सीटों के लिए 1600 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 1109 छात्राओं ने दाखिला ले लिया है।

रामजस कॉलेज में 1275 छात्रों ने लिया दाखिला 

इसी तरह रामजस कालेज में 1600 सीटों के लिए 1950 आवेदन स्वीकृत हुए हैं जिनमें से 1275 छात्रों ने दाखिला ले लिया है। इसी तरह हिंदू कालेज, सेंट स्टीफेंस, श्री गुरूतेगबहादुर खालसा, श्रीराम कालेज आफ कामर्स सहित उत्तरी परिसर के अन्य कालेजों में भी बची हुई सीटें सोमवार तक फुल हो जाएंगी।

साउथ कैंपस के कॉलेज का हाल 

इन कालेजों में भी सीटों की संख्या से अधिक बच्चों के आवेदन स्वीकृत हुए हैं। यहा हाल दक्षिणी परिसर के कालेजों में देशबंधु, वेंकटेश्वरा, भास्कराचार्य व शहीद भगत सिंह, अरबिंदो व पीजीडीएवी सहित सभी प्रमुख कालेजों में भी अधिकांश सभी सीटें पहले चरण के सीट आवंटन में ही फुल होने की पूरी संभावना है। इन कालेजों में भी स्वीकृत सीटों से अधिक छात्रों के आवेदन स्वीकृत हुए हैं। इनमें आधे से ज्यादा छात्रों ने फीस जमा करके अपना दाखिला पक्का कर दिया है। अब परिसर के बाहर के कालेजों के कोर्सेज में ही दूसरे चरण में खाली सीटों पर छात्रों को दाखिला लेने का मौका मिलेगा।

पहली बार में ही भर जाती है सीटें 

डीयू कुलसचिव डा. विकास गुप्ता ने बताया कि हमेशा ही परिसर के कालेजों की सीटें पहली बार में ही भर जाती हैं। क्योंकि परिसर के कालेजों में दाखिला लेने की अधिकांश छात्रों की इच्छा होती है। इस बार भी जिन छात्रों को वरीयता के आधार पर परिसर के कालेज मिले हैं उन्होंने जल्दी फीस जमा करके अपने दाखिले सुनिश्चित कर लिए हैं। अगले दो दिन में शेष बच्चे भी फीस जमा करके दाखिला ले लेंगे। इसके बाद दूसरे चरण के लिए जो परिसर के बाहर के कालेज हैं उनमें अधिक सीटें खाली रहने की संभावना है।

कब तक स्पष्ट होंगी खाली सीटों की संख्या 

खाली सीटों की सही संख्या फीस जमा करने का समय खत्म होने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी। इसके बाद बुधवार सुबह 10 बजे खाली सीटों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू होगी। उल्लेखनीय है कि डीयू की दाखिला नीति के अनुसार सामान्य श्रेणी की स्वीकृत सीटों के 20 व आरक्षित श्रेणी की सीटों के 30 प्रतिशत अधिक सीटें आवंटित की जाती हैं। जिससे प्रमाण पत्रों में गलती पाए जाने या छात्रों द्वारा दाखिला निरस्त कराने के बाद खाली हुई सीटों पर अतिरिक्त छात्रों को समायोजित किया जा सके।

दिल्ली- एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें