Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU ने इम्प्रूवमेंट पेपर की तिथि बदली, कई छात्र परीक्षा से चूके; लगा रहे कॉलेज और यूनिवर्सिटी के चक्कर

दिल्ली विश्वविद्यालय में इम्प्रूवमेंट के लिए हुई परीक्षा की तिथि में बदलाव का पता न चलने के कारण कई छात्र परीक्षा से चूक गए। छात्रों ने आरोप लगाया है कि डीयू प्रशासन की ओर से उचित अधिसूचना जारी नहीं की गई। वेबसाइट पर सात दिन पहले अपडेट कर दिया गया। छात्र पुरानी डेटशीट के हिसाब से तैयारी में लगे थे।

By uday jagtap Edited By: Sonu SumanUpdated: Fri, 29 Dec 2023 08:08 PM (IST)
Hero Image
DU ने इम्प्रूवमेंट पेपर की तिथि बदली, कई छात्र परीक्षा से चूके।

उदय जगताप, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में इम्प्रूवमेंट के लिए हुई परीक्षा की तिथि में बदलाव का पता न चलने के कारण कई छात्र परीक्षा से चूक गए। छात्रों ने आरोप लगाया है कि डीयू प्रशासन की ओर से उचित अधिसूचना जारी नहीं की गई। वेबसाइट पर सात दिन पहले अपडेट कर दिया गया। छात्र पुरानी डेटशीट के हिसाब से तैयारी में लगे थे। ऐसे में परीक्षा एक दिन पूर्व होने के चलते वे परीक्षा नहीं दे पाए।

डीयू में उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है, जो छात्र किन्हीं कारणों से परीक्षा से वंचित रह जाते हैं, जिन छात्रों के कम नंबर आते हैं और उन्हें डीयू परीक्षा देने के लिए कहता है और कुछ छात्र अपनी मर्जी से परीक्षा देते हैं। हर कॉलेज में ऐसे कई छात्र होते हैं। इस वर्ष 22 दिसंबर को इम्प्रूवमेंट के पेपर की परीक्षा निर्धारित थी। लेकिन, विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा से कुछ दिन पूर्व तिथि बदलकर 21 दिसंबर कर दी गई। छात्र अपने वर्तमान सेमेस्टर परीक्षा की तैयारी में लगे थे। जब वे परीक्षा देने पहुंचे तो पता चला कि पेपर एक दिन पूर्व ही हो गया है।

ये भी पढ़ेंः Delhi High Court: अधिकारियों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने से अदालतों को बचना चाहिए, उन्हें मिलना चाहिए बचाव का अवसर

छात्र तीसरे सेमेस्टर की इम्प्रवूमेंट परीक्षा देने से चूके

अब छात्र कॉलेज और डीयू के चक्कर लगा रहे हैं। सेंट स्टीफेंस कॉलेज के एक छात्र ने कहा- पांचवें सेमेस्टर के बहुत से छात्र तीसरे सेमेस्टर की इम्प्रवूमेंट परीक्षा देने से चूक गए हैं। हमारे कॉलेज में 10 से अधिक छात्र ऐसे हैं। जाकिर हुसैन कॉलेज में भी छात्रों ने ऐसी शिकायत की है। छात्र ने कहा- डीयू एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है, उसके बाद अधिसूचना भेजने की आधुनिक व्यवस्था नहीं की जा सकी है। हर वक्त छात्र डीयू की वेबसाइट नहीं देख सकता। परीक्षा की तिथि बदलती है तो हमेशा आगे ही बढ़ती है, डीयू ने एक दिन पहले ही परीक्षा करा दी। अगर इसे बाद में कराते तो छात्र जरूर देख लेते।

छात्रों के लिए जारी की गई थी विशेष अधिसूचना 

इसके लिए विशेष अधिसूचना जारी की जानी चाहिए थी, जिससे छात्रों को पता चल सके। उनके मोबाइल पर कोई जानकारी आ जाए। छात्र ने कहा- डीयू को छात्रों को एक और मौका देना चाहिए। वहीं, इस मामले में परीक्षा विभाग के ओएसडी प्रो. अजय कुमार अरोड़ा ने कहा, उनके पास छात्र शिकायत लेकर आए थे। हम गणना कर रहे हैं, बड़ी संख्या में छात्रों की परीक्षा छूटी है तो उनको दोबारा मौका दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में फिर चाकूबाजी: मोबाइल लूट का विरोध करना युवक को पड़ा महंगा, बदमाशों के हमले से पहुंचा अस्पताल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर