Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU ने मार्कशीट और डिग्री सर्टिफिकेट में सुधार के लिए दोगुनी की फीस, जानें अब कितना लगेगा चार्ज

डीयू ने स्नातक की तारीख से छह साल के अंदर मार्कशीट में सुधार की मांग करने वालों के लिए फीस 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये और छह साल से अधिक की अवधि के लिए 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दी है। छह साल के अंदर सर्टिफिकेट में सुधार की मांग करने वालों के लिए फीस 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गई है।

By Ritika Mishra Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 06 Jul 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
DU ने मार्कशीट और डिग्री सर्टिफिकेट में सुधार के लिए दोगुनी की फीस।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने अपने डिग्री सर्टिफिकेट या मार्कशीट में किसी भी तरह के सुधार की मांग करने वालों के लिए फीस दोगुनी कर दी है। विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह द्वारा गठित समिति की सिफारिशों के बाद फीस में बढ़ोतरी की गई है।

डीयू ने स्नातक की तारीख से छह साल के अंदर मार्कशीट में सुधार की मांग करने वालों के लिए फीस 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये और छह साल से अधिक की अवधि के लिए 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दी है। छह साल के अंदर अपने डिग्री सर्टिफिकेट में सुधार की मांग करने वालों के लिए फीस 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दी गई है। छह साल से अधिक की अवधि के लिए फीस 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दी गई है।

लंबे समय से नहीं हुआ था संशोधन

डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुल्क में वृद्धि इसलिए की गई है, क्योंकि इसमें लंबे समय से संशोधन नहीं किया गया था। वहीं, मार्कशीट और डिग्री प्रमाण पत्र के खो जाने या नष्ट हो जाने पर डुप्लीकेट जारी करने का शुल्क 500 व एक हजार रुपये ही रहेगा।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के स्कूलों को हाईकोर्ट की फटकार, शिक्षकों को दें बकाया एरियर नहीं तो विद्यालयों को टेकओवर करने का देंगे आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें