Move to Jagran APP

जानिए, DU ने इस बार दाखिले में क्‍या किए हैं अहम बदलाव

डीयू पांच विषयों में 12वीं में गणित पढऩे की अनिवार्यता मांगता है और इस विषय का कटऑफ में भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

By Ramesh MishraEdited By: Updated: Thu, 03 May 2018 03:50 PM (IST)
Hero Image
जानिए, DU ने इस बार दाखिले में क्‍या किए हैं अहम बदलाव

नई दिल्ली [ जेएनएन ]। अगर आपने 12वीं में गणित पढ़ी है तो आप डीयू में महत्वपूर्ण पांच विषयों में दाखिला की योग्यता रखते हैं। क्योंकि डीयू पांच विषयों में 12वीं में गणित पढऩे की अनिवार्यता मांगता है और इस विषय का कटऑफ में भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि 12वीं में गणित के अंक छात्रों की कटऑफ ऊंची ले जाते हैं। यदि छात्र डीयू में बीकाम आनर्स, इकोनोमिक्स आनर्स, बीबीए, बीएमएस, बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनामिक्स में दाखिला लेने का इच्छुक है तो उसके लिए 12वीं गणित का होना अनिवार्य योग्यता है। ज्ञात हो कि रोजगार परक होने के कारण इन विषयों की डीयू के छात्रों के बीच बहुत मांग है और प्रतिवर्ष में इसमें कटऑफ ऊंची जाती है।

दूरस्थ शिक्षा से 12वीं करने पर भी डीयू में आवेदन के लिए योग्य होंगे छात्र

दिल्ली विश्वविद्यालय किसी भी माध्यम और किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं करने वाले छात्रों को स्नातक में दाखिला देता है। लेकिन यह अनिवार्य है कि छात्र डीयू के नियमों और कॉलेजों के निर्धारित कटआफ के तहत आता हो।

डीयू ने स्पष्ट किया है कि यदि छात्र ने 12वीं दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से की हो तब भी वह डीयू से स्नातक रेगुलर करने के लिए योग्य है। ज्ञात हो कि डीयू स्नातक में स्कूल आफ ओपन लर्निंग भी संचालित करता है जिसमें दाखिला की योग्यता कटआफ नहीं बल्कि 12वीं उत्तीर्ण होना है।

सेंट स्टीफंस और जीजस एंड मेरी में आवेदन से पहले डीयू पोर्टल पर करना होगा आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि विगत वर्ष की तरह एक बार फिर से इस वर्ष भी स्नातक में आवेदन करने वाले छात्रों को पहले डीयू के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। उसके बाद वहां से मिले आवेदन नंबर को सेंट स्टीफंस और जीजस एंड मेरी कॉलेज के पोर्टल पर आवेदन करते समय डालना होगा। छात्र का आवेदन तभी मान्य होगा जब वह पहले डीयू में आवेदन करेगा।

ज्ञात हो कि सेंट स्टीफंस और जीजस एंड मेरी कॉलेज अल्पसंख्यक कॉलेज हैं इसलिए इनके लिए आवेदन प्रक्रिया अलग से होती है यही नहीं यहां पर सीटें भी आरक्षित रहती हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।