Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU News: डीयू से डिग्री पूरी नहीं कर पाए तो एक और मौका, पुराने छात्रों के लिए अगले माह होगी परीक्षा, जानें डिटेल

DU News परीक्षा विभाग के डीन प्रो. डीएस रावत ने बताया कि हमने सभी विभागों के शिक्षकों से आवेदन करने वाले छात्रों के वर्ष के अनुसार पुराने सिलेबस का पता लगाकर पेपर तैयार करने के लिए कहा है। इसमें 1970 के सिलेबस से भी पेपर तैयार किए जा रहे हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 02:58 PM (IST)
Hero Image
DU News: शताब्दी अवसर के लिए 1975 बैच के भी एक पुराने छात्र ने किया है आवेदन।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। DU News: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में शताब्दी अवसर के लिए आवेदन करने वाले पुराने छात्रों के लिए अक्टूबर के मध्य में परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी चल रही है। शताब्दी अवसर के लिए नौ हजार 200 पुराने छात्रों ने आवेदन किया जो किसी कारणवश अंतिम वर्ष की परीक्षा न देने की वजह से अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाए थे।

ऐसे पूर्व छात्रों के लिए एक मई को डीयू कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में डिग्री पूरी करने के लिए मौका देने की घोषणा की थी। इसके बाद शताब्दी अवसर के लिए डीयू में आवेदन शुरू हुए तो 1975 बैच के भी एक पुराने छात्र ने भी अपनी डिग्री पूरी करने के लिए आवेदन किया है।

डीयू के परीक्षा विभाग के डीन प्रो. डीएस रावत ने बताया कि हमने सभी विभागों के शिक्षकों से आवेदन करने वाले छात्रों के वर्ष के अनुसार पुराने सिलेबस का पता लगाकर पेपर तैयार करने के लिए कहा है। इसमें 1970 के सिलेबस से भी पेपर तैयार किए जा रहे हैं। सभी विभागों द्वारा छात्रों के संबंधित आवेदन पत्रों की जांच की जा रही है। क्योंकि दो अलग-अलग बैच के आवेदकों का सिलेबस भी अलग हो सकता है।

इसलिए पूरा प्रयास किया जा रहा है कि जिस वर्ष में संबंधित छात्र ने पढ़ाई छोड़ी थी उसका पेपर उसी साल के सिलेबस से तैयार किया जाए। लेकिन, पुराने सिलेबस से पेपर तैयार करना बहुत चुनौतीपूर्ण कार्य है क्योंकि 15 साल पहले जो पढ़ाया जा रहा था वो आज नहीं पढ़ाया जा रहा है। सभी कोर्स का सिलेबस बदल चुका है। प्रो. रावत ने बताया कि पेपरे तैयार होने के बाद आधे छात्रों की परीक्षा अक्टूबर के मध्य में और बाकी की परीक्षा अगले साल मार्च में कराई जाएगी। परीक्षा आफलाइन मोड में होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें