Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DU SOL में आवेदन की बढ़ी तारीख, अब तक सवा लाख हुए दाखिले; पढ़ें कब है रजिस्ट्रेशन की आखिरी डेट

DU SOL Admission 2024 दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में एडमिशन की कोशिश कर रहे विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए अंतिम तारीख कॉलेज प्रशासन ने बढ़ा दी है। अभी तक 30 सितंबर आखिरी तारीख थी। एसओएल में स्नातक के 19 कोर्सों के लिए दो अक्टूबर तक 134206 आवेदकों ने आवेदन किया है।

By uday jagtap Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 03 Oct 2024 11:43 AM (IST)
Hero Image
DU Admission: खबर के माध्यम से पढ़ें एडमिशन की क्या है अंतिम तारीख। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्कूल आफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में दाखिले का प्रयास कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब एसओएल में प्रवेश के लिए आवेदन करने की तिथि 15 अक्टूबर कर दी गई है। यह तीसरी बार है जब छात्रों की सहूलियत को देखते हुए दाखिले की तिथि बढ़ाई है।

इससे पहले 30 सितंबर को आवेदन की अंतिम तिथि थी। ऐसे में दाखिले के इच्छुक छात्र एसओएल की वेबसाइट पर जाकर 15 अक्टबर रात 11:59 तक प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। नियमित कालेज के साथ जो छात्र एसओएल में प्रवेश चाहते हैं, वे भी ड्यूल डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं। डीयू ने इस वर्ष से ड्यूल डिग्री की व्यवस्था शुरू की है।

19 कोर्सों में दो अक्टूबर तक इतने विद्यार्थियों ने किए आवेदन

एसओएल में स्नातक के 19 कोर्सों में दो अक्टूबर तक 1 लाख 3 हजार 4 सौ से ज्यादा विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। 1,03,106 ने फीस जमा कर अपना प्रवेश पक्का कर लिया है। बीए प्रोग्राम छात्रों का सबसे पसंदीदा विषय रहा है। इसमें 47860 छात्रों ने प्रवेश लिया है। इसके बाद बीकाम प्रोग्राम में 17634 प्रवेश हुए हैं।

बीए प्रोग्राम में राजनीतिक विज्ञान में सर्वाधिक 21358 छात्रों ने प्रवेश लिया है। बीए प्रोग्राम इतिहास में 8546 छात्रों ने प्रवेश लिया है। ऑनर्स कार्यक्रमों को भी छात्रों का अच्छा रिस्पोंस मिला है। बीए आनर्स राजनीतिक विज्ञान में 13992 छात्रों ने, बीए आनर्स अंग्रेजी में 7747 और बीकाम आनर्स में 12754 छात्रों ने प्रवेश लिया है।

एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो ने बताया कि एसओएल स्नातक में सीट की बाध्यता नहीं है और प्रवेश 12वीं के अंकों के आधार पर होता है। परास्नातक के प्रवेश ही सीयूईटी के आधार पर होते हैं। छात्र तय समय में अपना प्रवेश वापस भी ले सकते हैं। सिर्फ 500 रुपये पंजीकरण शुल्क काटकर उनकी पूरी फीस वापस कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि छात्रों की प्रवेश के लिए बढ़ती मांग को देखते हुए तिथि को आगे बढ़ाया गया है।

परास्नातक में दो हजार से अधिक प्रवेश

एसओएल के पांच परास्नातक कार्यक्रमों में 2293 प्रवेश हुए हैं। इनमें एमकाम में 744 प्रवेश हुए हैं। एमबीए कार्यक्रम में 3138 प्रवेश हुए हैं। बीलिब में 632 और एमलिब में 457 छात्रों ने प्रवेश लिया है।

यह भी पढ़ें: Delhi Pollution: इस साल दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का खतरा, सामने आई बड़ी वजह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें