Move to Jagran APP

दिल्ली की सड़कों से उठाई जाएंगी डग्गामार बसें, 20 हजार हो चुकी जब्त; अब आया नया निमय

Delhi News राजधानी दिल्ली में अब डग्गमार बसें बिल्कुल भी नहीं चलेंगी। अब दिल्ली की सड़कों से डग्गामार बसों को जब्त किया जाएगा। राजधानी में अभी तक 20 हजार बसों को जब्त किया जा चुका है। वहीं अब सिर्फ दिल्ली के तीनों आईएसबीटी से ही ऐसी निजी बसें संचालित हो सकेंगी और इन बसों के लिए ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट अनिवार्य है।

By V K Shukla Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में डग्गामार बसें जब्त की जाएंगी। फाइल फोटो

के शुक्ला, नई दिल्ली। Delhi News दिल्ली से डग्गामार बसों का परिचालन पूरी तरह से बंद होगा। दिल्ली के किसी इलाके से दूसरे राज्यों के लिए सवारियां लेकर चलने वाली बसें अब जब्त होंगी। परिवहन विभाग ने ऐसी बसों की पहचान कर इन पर कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए हैं। अब केवल दिल्ली के तीनों आईएसबीटी से ही ऐसी निजी बसें संचालित हो सकेंगी और इन बसों के लिए ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट अनिवार्य है।

इस सख्ती के बाद डग्गामार बसों के परिचालन पर रोक लगने की संभावना है। परिवहन विभाग नियमों का उल्लंघन कर रहीं ऐसी 2000 बसें अब तक जब्त कर चुका है। ये बसें पिछले करीब दो माह में जब्त की गई थीं।

इनमें स्लीपर सुविधा वाली बसें भी शामिल

बता दें कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में निजी बसें दूसरे राज्यों के लिए चलती हैं। एक तरह से शाम के समय दिल्ली के कई इलाकों में प्रतिदिन के अवैध बस स्टैंड सज जाते हैं। इन बसों की टिकट बुकिंग मोबाइल पर दिए गए नंबर से होती है। इनमें स्लीपर सुविधा वाली बसें भी शामिल हैं।

स्थानीय पुलिस और परिवहन विभाग के निचले स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से यह धंधा खूब फल फूल रहा है। इससे सरकार को राजस्व की हानि हो रही थी।

सूत्रों की मानें तो इनमें से कई बसों के पास वह ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट भी नहीं है, जिसके आधार पर बसों का संचालन हो रहा है।

इस पर रोक लगाना संभव नहीं

एलजी के निर्देश के बाद परिवहन विभाग और पुलिस में हलचल है। ऐसी बसों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। मगर सूत्रों की मानें तो यह कारोबार बड़े स्तर पर फल-फूल रहा है इस पर एकाएक राेक लगा पाना संभव नहीं है। मगर चल रही कार्रवाई से ऐसे लोगों में डर जरूर बैठा है।

यह भी पढ़ें- Delhi Landfill Site: दिल्ली में कई इलाकों का भूजल 10 गुना ज्यादा प्रदूषित, जानिए क्या है वजह

परिवहन विभाग का कहना है कि दूसरे राज्यों के चलने वाली प्राइवेट बसें बस अड्डों के अंदर से चलनी शुरू हुई हैं धीरे-धीरे संख्या बढ़ रही है। विभाग का कहना है कि बसें बस अड्डे के अंदर से चलनी चाहिए।

क्या बोले अधिकारी

विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि नियम के अनुसार ऑल इंडिया परमिट के बस के लिए ऑनलाइन सीट बुक की गई है कि तो उस सवारी काे बस दिल्ली में बीच रूट में कहीं भी ले सकती है मगर बगैर बुकिंग के सवारी नहीं ले सकती है। परिवहन विभाग के अनुसार बसों को बस अड्डे के अंदर से ही चलना चाहिए, इसे पूरी तरह लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी की नागरिकता के मुद्दे पर दिल्ली HC ने सुब्रमण्यम स्वामी को दिया समय, जानिए पूरा मामला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें