Move to Jagran APP

Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां तेज, पंडाल व मूर्तियों को अंतिम रूप दे रहे हैं कलाकार

Durga Puja 2022कोरोना महामारी के दो वर्ष बाद दुर्गा पूजा को लेकर पूजा समितियों ने भव्य रूप से उत्सव आयोजित करने की योजना बनाई है। पूजा के लिए जगह-जगह पंडाल बन रहे हैं। लोगों के उत्साह को बढ़ाने के लिए विभिन्न पूजा समितियां एक बार फिर तैयार कर रही है।

By Ashish singhEdited By: Prateek KumarUpdated: Sat, 24 Sep 2022 08:34 PM (IST)
Hero Image
वर्ष के बीच भी जारी है पंडाल बनाने का कार्य।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दुर्गा पूजा को लेकर पंडाल व मूर्तियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पूजा को लेकिर विशेष तैयारियां की जा रही है। तीन दिन से हो रही वर्षा के बाद भी पूजा समितियों में उत्साह देखने को मिल रहा है। कोरोना महामारी के दो वर्ष बाद दुर्गा पूजा को लेकर पूजा समितियों ने भव्य रूप से उत्सव आयोजित करने की योजना बनाई है। पूजा के लिए जगह-जगह पंडाल बन रहे हैं। लोगों के उत्साह को बढ़ाने के लिए विभिन्न पूजा समितियां एक बार फिर एक से बढ़कर एक दुर्गा प्रतिमाएं व पूजा पंडाल तैयार कर रही है। मध्य व पुरानी दिल्ली में जगह-जगह पंडाल बन रहे हैं। दीन दयाल उपाध्याय मार्ग में मिंटो रोड काली मंदिर में पंडाल बनाना शुरू हो गया है। यहां बांस से पंडाल का ढांचा तैयार कर लिया गया है।

श्रद्धालु करेंगे कोरोना के नियमों का पालन

टेंट लगाया जा रहा है। मंदिर के पुजारी पीएल भट्टाचार्य ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए सब श्रद्धालुओं कोरोना नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। श्रद्धालुओं की अधिक संख्या में आने की उम्मीद है जिससे उन्हें नियंत्रत करने के लिए सेवादार तैनात किए गए हैं। तिमारपुर-सिविल लाइंस पूजा समिति तिमारपुर के सरकारी आवासीय के पास आर्या समाज मंदिर के दुर्गा पूजा ग्राउंड में आयोजित होगी।

तैयारी पूरी पंडाल में दिखेगा भव्य नजारा

समिति के सलाहकार सुखांग्शु ने बताया कि पूरी तैयारी हो गई है। पंडाल तैयार लगभग हो चुका है। श्रद्धालुओं के लिए आनलाइन दर्शन की भई व्यवस्था की जा रही है। आराम बाग पूजा समिति ने बताया कि दो वर्ष बाद धूम-धाम से पूजा का आयोजन किया जा रहा है। सभी लोगों के लिए दर्शन के लिए द्वार खुले रहेंगे।

कृत्रिम तालाबों में होगा मूर्ति विसर्जन

प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए पूजा समितियों ने कृत्रिम तालाब में मूर्ति विसर्जन का निर्णय लिया है। मिंटो रोड पूजा समिति ने बताया कि पंडाल के पीछे ही मूर्ति विसर्जन किया जाएगा। ऐसे ही तिमारपुर-सिविल लाइंस पूजा समिति ने भी निर्णय लिया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।