Move to Jagran APP

Dussehra 2024: दिल्ली में होगा दुनिया के सबसे ऊंचे रावण का दहन, 40 कलाकारों ने चार महीने में बनाया 211 फीट का पुतला

द्वारका सेक्टर-10 स्थित रामलीला ग्राउंड में द्वारका श्री रामलीला सोसायटी द्वारा पिछले कई वर्षों से रामलीला का मंचन और रावण दहन किया जा रहा है जिसमें भारी संख्या लोग रामलीला और रावण दहन देखने के लिए पहुंचते हैं। इस रामलीला में दो बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आ चुके हैं। इस बार 211 फीट ऊंचा रावण का पुतला लोगों का ध्यान खींच रहा है।

By Rishabh bajpai Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 10 Oct 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
द्वारका सेक्टर-10 स्थित रामलीला ग्राउंड में खड़ा 211 फीट का रावण। फोटो- जागरण

रिषभ बाजपेयी, पश्चिमी दिल्ली। नवरात्र की शुरुआत होने के साथ ही अब लोग रावण का दहन देखने के लिए दशहरे का इंतजार कर रहे हैं। वहीं इस बार द्वारका के रामलीला ग्राउंड में एक ऐसा लंबा और विशाल रावण खड़ा किया गया है जो कि लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है।

वाटर प्रूफ है रावण का पुतला

बच्चों से लेकर बड़े तक सभी इसे देखने के लिए आ रहे हैं, क्योंकि यह दिल्ली ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे ऊंचा रावण बताया जा रहा है। इस बात का दावा आयोजक ने किया है। यह रावण वाटर प्रूफ है क्योंकि इसे मखमल के कपड़े से बनाया गया है, इसमें कागज का इस्तेमाल नहीं किया गया है। रावण की लंबाई 211 फीट है।

द्वारका के रामलीला ग्राउंड में राम मंदिर की तर्ज पर भव्य रूप से तैयार किया गया स्टेज। फोटो- जागरण

इसलिए रावण को देखने के लिए लोगों को अपना सर पूरा ऊपर करना पड़ रहा है। रावण के जूते भी बनाए गए हैं जो कि लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इसलिए लोग उसके साथ फोटो भी खिंचवा रहे हैं।

पहले 60 से 70 फीट होती थी रावण की लंबाई

द्वारका श्री रामलीला सोसायटी के चेयरमैन राजेश गहलोट ने बताया है कि हर साल की तरह इस बार भी रामलीला का आयोजन और भव्यता के साथ किया जा रहा है। रावण की लंबाई हर साल बढ़ती जा रही है। पहले रावण की लंबाई 60 से 70 फीट अधिकतम होती थी फिर धीरे-धीरे यह बढ़ती चली गई। इस बार रावण की लंबाई 211 फीट है।

30 लाख रुपये की लागत से बना रावण

पंजाब के अंबाला के पास भरारा गांव के जितेंद्र खन्ना ने इस रावण को बनाकर तैयार किया है। अलग-अलग जगहों के करीबन 40 कलाकारों द्वारा इस रावण को तैयार किया गया है जिसमें चार महीने का समय लगा है। दो अक्टूबर को यह रावण मैदान में खड़ा किया गया है। उन्होंने बताया कि इस रावण को बनवाने में करीबन 30 लाख रुपये की लागत आई है।

जमीन के नीचे तक लगाए गए हैं दस फीट गहरे पाइप

राजेश गहलोट ने बताया कि इस रावण को लोहे के ढांचे के साथ खड़ा किया गया है। दस फीट जमीन के नीचे भी लोहे के पाइप लगाए गए हैं, जिस पर रावण खड़ा है। साथ ही लोहे के ढांचे को चारोओर से लोहे की जंजीरों से भी बांधा गया है।

रावण को बांस की मदद से बनाया गया है। साथ ही इसमें जिस कपड़े का इस्तेमाल किया गया है वह मखमल का है, ताकि रावण देखने में भी अच्छा और सुंदर लगे।

इस बार के रामलीला मंचन की खास बातें-

  • रामलीला मंचन के लिए राम मंदिर की तर्ज पर भव्य रूप से स्टेज तैयार कराया गया है।
  • दस हजार लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है।
  • करीबन 30 लाख रुपये की लागत 211 फीट लंबाई का रावण का पुतला बनाया गया।
  • सुरक्षा व्यवस्था के लिए 200 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।
  • रामलीला के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य कैबिनेट मंत्रियों को निमंत्रण भेजा गया है।

राम मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है स्टेज

चेयरमैन के मुताबिक रामलीला मंचन के लिए राम मंदिर की तर्ज पर भव्य रूप से स्टेज तैयार कराया गया है, यह पूरा थ्रीडी में है। रामलीला मंचन के लिए 400 में से 100 कलाकारों को चुना गया है, जिन्हें पहले प्रशिक्षण भी दिया गया है। यहां पर दस हजार लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। दस हजार वाहनों की पार्किंग का इंतजाम है।

सुरक्षा की दृष्टि से 200 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। यहां पर सभी सबसे सुंदर रामलीला देखने को मिलेंगी। आयोजक राजेश गहलोत ने कहा कि रामलीला के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण दिया गया है। साथ ही अन्य कैबिनेट मंत्रियों को भी निमंत्रण भेजा जा चुका है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें