Move to Jagran APP

Dussehra Celebration in Delhi: दशहरा पर बोले केजरीवाल- राम राज्य से प्रेरणा लेकर दिल्ली में सरकार चलाने की कोशिश

दिल्ली में दशहरा की धूम है और इस अवसर पर दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राम राज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेते हुए हम दिल्ली में अपनी सरकार चलाने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर बच्चे को चाहे वह अमीर हो या गरीब अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए और सभी को अच्छा इलाज मिलना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 12 Oct 2024 08:37 PM (IST)
Hero Image
चिराग दिल्ली की रामलीला में मंच से बोलते अरविंद केजरीवाल।

एएनआई, नई दिल्ली। दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दशहरा के अवसर पर कहा कि 'राम राज्य' की अवधारणा से प्रेरणा लेते हुए, हम दिल्ली में अपनी सरकार चलाने की कोशिश करते हैं। दिल्ली में हर बच्चे को, चाहे वह अमीर हो या गरीब, अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए।

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी आईपी एक्सटेंशन में रामलीला में विजयादशमी समारोह में भाग लिया।

सभी को मिल रही फ्री बिजली

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर व्यक्ति को, चाहे वह अमीर हो या गरीब, अच्छा इलाज मिलना चाहिए। पहले लंबे समय तक बिजली कटौती होती थी, अब 24 घंटे मुफ्त बिजली दी जा रही है। आज इस अवसर पर, मैं यहां मौजूद सभी राम भक्तों को दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। अरविंद केजरीवाल दशहरा के अवसर पर ग्रेटर कैलाश स्थित चिराग दिल्ली की रामलीला पहुंचे थे।

सिसोदिया क्या बोले?

आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा  कि मैं पटपड़गंज के रामलीला मैदान में हूं। मैं सभी लोगों को बताना चाहता हूं कि आज पूरे देश में लोग बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मना रहे हैं, चाहे वह त्रेता युग का रावण हो या कलयुग का तानाशाह या कलयुग का रावण। वह हमेशा सत्य और अच्छाई से पराजित होगा और जब भी रावण पराजित होगा, चाहे वह त्रेता युग का हो या कलयुग का, लोग उसी तरह जश्न मनाएंगे और खुश होंगे।

दिल्ली में दशहरा की धूम

दिल्ली में हर ओर दशहरा की धूम है। राजधानी में जगह-जगह पर बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक रावण दहन हो रहा है। लालकिला स्थित माधव पार्क में रामलीला में रावण जलाया जा रहा है। माधव दास पार्क में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी में शाम को पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने पहुंचकर रामलीला मंच पर शाम को भगवान राम और लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले कलाकारों के माथे पर तिलक लगाया। यहां उन्होंने तीर चलाया और रावण दहन हो गया।

100 फुट से भी ज्यादा ऊंचे पुतले

100 से लेकर 120 फुट ऊंचे पुतले रामलीला मैदानों में खड़े किए गए। पुतलों को डिजिटली आतिशबाजी के जरिए जलाया जाएगा। पर्यावरण के मद्देनजर इसके लिए पटाखों की आवाज पुतला दहन के दौरान निकलेगी। बाक्स कहीं, चाट पकौड़ी तो कही डिजीटल आवाज से कुंभकरण को जगाने का प्रयास दशहरे से पूर्व रामलीलाएं समापन की ओर बढ़ रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें