Move to Jagran APP

Dussehra: PM मोदी से लेकर करीना कपूर तक...लालकिले के मंच पर होगा सभी का दीदार; देखें मेहमानों की लिस्ट

Dussehra 2024 दिल्ली सहित देशभर में धूमधाम से विजयदशमी का त्योहार मनाया जाएगा। श्री धार्मिक लीला कमेटी ने भी प्रोग्राम को आयोजित किया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए न्योता मिला है। प्रधानमंत्री कार्यक्रम में राम-रावण युद्ध देखेंगे। पीएम और राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा सख्त रहेगी। पढ़ें पूरी खबर।

By Nimish Hemant Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 11 Oct 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
Vijayadashami 2024: श्री धार्मिक लीला कमेटी के पंडाल में प्रधानमंत्री देखेंगे राम-रावण युद्ध। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (Droupadi Murmu) और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) इस बार साथ साथ दशहरा पर्व पर लाल किला में मंचित हो रही श्री धार्मिक लीला समिति पहुंचेंगे। श्री धार्मिक लीला कमेटी (Shri Dharmik Leela Committee) ने विजय दशमी पर्व देखने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्यौता दिया था।

कमेटी के महासचिव धीरजधर गुप्ता व सचिव प्रदीप शरण ने बताया कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उनका न्यौता स्वीकार कर लिया है। उन्होंने विजय दशमी के दिन लालकिला मैदान स्थित माधवदास पार्क में उनके पंडाल में आने की स्वीकृति दे दी है।

राष्ट्रपति और पीएम के आगमन को लेकर कमेटी ने तैयारी की शुरू 

उनके आगमन के मद्देनजर कमेटी ने अपने पंडाल में तैयारी शुरू कर दी है। कमेटी के प्रवक्ता रवि जैन ने बताया कि विजय दशमी के दिन देश के कई अन्य बड़े नेता भी उनके यहां पर राम-रावण युद्ध देखने के लिए आएंगे।

लवकुश रामलीला कमेटी में भी आ चुके हैं प्रधानमंत्री

इसके अलावा कई देशों के एम्बेसडर भी उनके यहां रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों के दहन कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री दूसरी बार इस लीला में दशहरा अवसर पर पधारेंगे। जबकि एक बार लवकुश रामलीला में भी आ चुके हैं। 

इसी तरह , लवकुश रामलीला कमेटी (Lavkush Ramlila Committee) ने इस बार दशहरा के अवसर पर रावण दहन के लिए फिल्मी दुनिया के कलाकारों को आमंत्रित किया है। कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि बुराई पर सच्चाई की जीत के लिए फिल्मी दुनिया के मशहूर अभिनेता अजय देवगन (Ajay Devgn), जाने-माने फिल्म डायरेक्टर रोहित शेट्टी व बॉलीवुड हीरोइन करीना कपूर ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।

दिल्ली के द्वारका में सबसे बड़ा रावण का पुतला

नवरात्र की शुरुआत होने के साथ ही अब लोग रावण दहन देखने के लिए बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं। दिल्ली सहित देशभर में बहुत ही धूमधाम से रामलीला का मंचन किया जा रहा है।

वहीं इस बार राजधानी के द्वारका के रामलीला ग्राउंड में बनाया गया विशाल रावण का पुतला। जिसकी लंबाई को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह दिल्ली ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा रावण का पुतला है।

इसकी लंबाई की बात करें तो  211 फीट है। बता दें कि यह रावण का पुतला वाटर प्रूफ है क्योंकि इसे मखमल के कपड़े से निर्माण किया गया है। इसको बनाने में कागज का तनिक भी उपयोग नहीं हुआ है। 

यह भी पढ़ें: Dussehra 2024: दिल्ली में होगा दुनिया के सबसे ऊंचे रावण का दहन, 40 कलाकारों ने चार महीने में बनाया 211 फीट का पुतला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें