Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DUSU Election 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव आज, 22 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत; पढ़ें कब आएगा परिणाम

Delhi University Student Union Election दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू DUSU) का चुनाव आज हो रहा है। चुनाव के लिए दो पालियों में मतदान होगा। वहीं 28 सितंबर को चुनाव का परिणाम जारी होगा। बताया गया कि 22 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव को लेकर कॉलेज में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। पढ़िए चुनाव को लेकर पूरा अपडेट।

By uday jagtap Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 27 Sep 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ का चुनाव आज होगा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। Delhi University Student Union Election दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू DUSU) चुनने के लिए छात्र 27 सितंबर को मतदान करेंगे। मतदान दो चरणों में होगा। (DUSU Election) पहले चरण में सुबह 8.30 बजे से दोपहर एक बजे तक और दूसरे चरण में शाम तीन बजे से शाम 7.30 बजे तक छात्र मतदान कर सकेंगे।

प्रथम वर्ष के छात्र फीस की रसीद और आईडी कार्ड दिखाकर वोट डाल सकेंगे। दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों को आईडी कार्ड दिखाने के बाद ही मतदान करने का अधिकार दिया जाएगा। 28 सितंबर को सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू होगी। शाम तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पदों के लिए 22 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। हालांकि, मुख्य मुकाबला अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और नेशनल स्टूडेंट यूनियन आफ इंडिया के बीच है।

टोलियां बनाकर किया प्रचार

उधर, डूसू चुनाव के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी, ABVP) और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई, NSUI) के प्रत्याशियों ने आखिरी दिन टोलियां बनाकर सभी कॉलेजों में प्रचार किया। एबीवीपी के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी ऋषभ चौधरी, उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह, सचिव पद की प्रत्याशी मित्रविंदा करनवाल एवं सह सचिव पद के प्रत्याशी अमन कपासिया ने कॉलेज व विभागों में पहुंचकर संगठन के कार्यों और एजेंडे से छात्रों को अवगत कराया।

ABVP ने किए वादे

एबीवीपी ने एक बयान में कहा, संगठन छात्र हित के लिए प्रतिबद्ध है। छात्र संघ चुनाव में स्नातकोत्तर छात्रावासों के लिए केंद्रीकृत फार्म आवंटन, सभी विद्यार्थियों के लिए मेट्रो पास, कैंपस में छात्राओं की सुरक्षा की व्यवस्था व सैनेटरी वेंडिंग मशीनें लगवाना, आंतरिक शिकायत समिति व जेन्डर सेंसटाइजेशन सेल को पूर्ण रूप से कार्यान्वित करवाना, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों के लिए एक कोर्स एक शुल्क के मुद्दे के साथ अन्य छात्र हित मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ रही है।

यह भी पढ़ें- 'क्या आफत आ गई... रात में चुनाव कराने के दिए आदेश', स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव पर बोले मनीष सिसोदिया

कई जगह पोस्टर लगे, कहीं हटाए गए

हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद डीयू प्रशासन ने पोस्टर हटाने की कवायद बुधवार को तेज की। कई दीवारों से पोस्टर और बैनर हटा दिए गए। लेकिन, कई स्थानों पर लगे हुए दिखाई दे रहे थे।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro Golden Line: तुगलकाबाद-एरोसिटी के डबल डेकर कॉरिडोर का निर्माण कार्य सुस्त, वायाडक्ट का काम अभी भी बाकी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें