Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DUSU Election: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के लिए 97 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, अब आगे क्या होगा?

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू DUSU) चुनाव के लिए नामांकन पूरे हो चुके हैं। विभिन्न छात्र संगठनों और निर्दलीय 97 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। अध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद के लिए एक-एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द हुआ है। शुक्रवार को दोपहर 12 बजे नामांकन पत्रों की छंटनी कर ली जाएगी। उम्मीदवार अपना नाम वापस भी ले सकेंगे। तीन बजे उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Fri, 15 Sep 2023 02:00 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के लिए 97 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, अब आगे क्या होगा?

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू, DUSU) चुनाव के लिए नामांकन पूरे हो चुके हैं। विभिन्न छात्र संगठनों और निर्दलीय 97 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। अध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद के लिए एक-एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द हुआ है। शुक्रवार को दोपहर 12 बजे नामांकन पत्रों की छंटनी कर ली जाएगी। उम्मीदवार अपना नाम वापस भी ले सकेंगे। तीन बजे उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

डूसू चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने जाते अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के उम्मीदवार।

बृहस्पतिवार को चुनाव के लिए अध्यक्ष पद पर 28 छात्रों ने नामांकन दाखिल किए। उपाध्यक्ष और सचिव के लिए 24-24 नामांकन दाखिल हुए हैं। संयुक्त सचिव के पद के लिए 21 नामांकन दाखिल हुए। दो नामांकन रद्द हो गए। सभी नामांकन सम्मेलन केंद्र में दाखिल किए गए।

डूसू चुनाव के लिए कुछ इस तरह प्रचार करते एनएसयूआई केे उम्मीदवार व पदाधिकारी।

शुक्रवार को जारी होगी अंतिम सूची

डूसू चुनाव अधिकारी प्रो. चंद्रशेखर ने बताया कि शांतिपूर्ण तरीके नामांकन हुआ है। शुक्रवार को अंतिम सूची जारी की जाएगी। छात्रों से अपील है कि वे शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव में हिस्सा लें।

डूसू चुनाव में नामांकन के दौरान सड़क पर फैले पड़े पम्फलेट।

पुलिस की कड़ी रही सुरक्षा, छात्रा मार्ग रहा बंद

बुधवार को छात्रों के हंगामे और रैलियों के बाद बृहस्पतिवार को नामांकन के अंतिम दिन पुलिस की सुरक्षा कड़ी रही। छात्रा मार्ग को बंद रखा गया। मार्ग के दोनों तरफ बैरीकेडिंग कर दिए गए थे। पटेल चेस्ट से होकर वाहनों को गुजारा गया। सुबह 10 बजे से ही छात्र संगठन के कार्यकर्ता और पदाधिकारी नामांकन के लिए पहुंचे।

कालेजों में भी काउंसलर के नामांकन हुए। जहां छात्रों की भीड़ दिनभर रही। इस दौरान गाड़ियों की लंबी कतारें विश्वविद्यालय में नजर आईं। इनमें महंगी लक्जरी बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज कारें भी शामिल थीं। एक छात्र ट्रैक्टर पर बैठकर नामांकन के लिए पहुंचा था। नामांकन के दौरान श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कालेज में हंगामा देखने को मिला।

कॉलेज प्रशासन ने कहा है कि कुछ उम्मीदवार नामांकन के समय तीन बजे के बाद आए थे। उनके आवेदन स्वीकार नहीं किए गए, इस पर वे प्रदर्शन करने लगे। नियमों के तहत सभी के नामांकन स्वीकार किए गए हैं।

अभाविप ने सात और एनएसयूआई ने आठ नामांकन किए दाखिल

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने सात उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल किए। इनमें चार अंतिम का चुनाव शुक्रवार को किया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई, NSUI) ने आठ नामांकन दाखिल किए। हर एक उम्मीदवार के साथ एक अतिरिक्त नामांकन दाखिल किया गया। दूसरी ओर आइसा और एसएफआइ ने चारों पदों के लिए नामांकन दाखिल किए हैं। आइसा ने चारों उम्मीदवारों के नाम भी घोषित कर दिए हैं। अध्यक्ष पद पर आयशा अहमद खान, उपाध्यक्ष अनुष्का चौधरी, सचिव आदित्य प्रताप सिंह और संयुक्त सचिव पद पर अंजलि कुमारी चुनाव लड़ेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर