Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DUSU Election 2024: कड़ी सुरक्षा के बीच हुए डूसू चुनाव, कब-कब कितना हुआ मतदान; देखें उम्मीदवारों की लिस्ट

DUSU Election दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ का चुनाव पुरा हुआ। 21 प्रत्याशी चार पदों के लिए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। यहां पर कुल मतदाताओं की संख्या एक लाख 45 हजार से ऊपर है। पहली पाली में साढ़े 43 हजार मतदाताओं ने मत डाले। जबकि दूसरी पाली में करीब 7849 वोट डाले गए। वहीं मतदान केंद्रों की बात करें तो 52 कॉलेज और विभागें में चुनाव हुआ है।

By uday jagtap Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 28 Sep 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली विश्वविद्वालय के छात्र संघ चुनाव में रामजस कॉलेज के परिसर में मतदान करने के लिए कतार में खड़े छात्र।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए शुक्रवार को 52 कालेजों व विभागों में वोट डाले गए। 145893 मतदाताओं में से 51300 छात्रों ने अपने मत का उपयोग किया। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पद के लिए मैदान में खड़े 21 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 500 ईवीएम में कैद हो गया है।

अब दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) के फैसले बाद मतगणना होगी और परिणाम जारी किए जाएंगे। बेढंगे प्रचार और हाई कोर्ट में मामला जाने का असर चुनाव पर दिखाई दिया। छात्रों ने चुनाव से दूरी बना ली। इससे पहले 2011 में 32 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके बाद से सर्वाधिक कम मत 2024-25 की डूसू के लिए डाले गए हैं।

डूसू चुनाव के लिए मतदान दो पालियों सुबह 8.30 से दोपहर एक बजे और शाम तीन से रात 7.30 बजे तक हुआ। सुबह की पाली में मतदान को लेकर छात्रों में अधिक उत्साह नहीं दिखाई दिया। 42 मतदान केंद्रों पर 43451 छात्रों ने अपने मत का उपयोग किया। पहली पाली में सिर्फ 29.7 प्रतिशत ही वोट डाले गए।

दिल्ली विश्वविद्वालय के छात्र संघ चुनाव में मिरांडा हाउस के परिसर में मतदान करने के लिए पहचान पत्र दिखाती छात्राएं। चंद्र प्रकाश मिश्र

दूसरी पाली में 10 केंद्रों पर 7849 छात्र वोट डालने पहुंचे। दोनों पालियों में 145893 छात्रों को मतदान करना था। 51,300 छात्रों ने ही मत का उपयोग किया। डूसू पैनल के लिए ईवीएम और कालेज प्रतिनिधियों के चुनाव बैलेट पेपर से हुए। चुनाव को लेकर डीयू परिसर व कॉलेजों में सुरक्षा कड़ी रही।

दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त तैनाती के अलावा डीयू परिसर (DUSU Election) की निगरानी ड्रोन से की गई, दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और छात्रों को बिना किसी समस्या के परिसर में प्रवेश करने और मतदान करने की सुविधा के लिए डीयू परिसर में औद्योगिक वाहन पर पाबंदी लगा दी।

सिर्फ बूथ ही नहीं छात्रों को परिसर में बिना आई कार्ड के जाने नहीं दिया गया। प्रत्याशियों के समर्थक बूथ से 100 मीटर दूर खड़े होकर या कॉलेज के बाहर रहकर ही अपने समर्थन में वोट मांगते दिखे। इस दौरान उन्होंने प्रत्याशियों के बैलेट नंबर के पर्चों का इस्तेमाल भी नहीं किया।

दिल्ली विश्वविद्वालय ( Delhi University) के छात्र संघ चुनाव में पहली बार मतदान करने के बाद मिरांडा हाउस के परिसर में सेल्फी लेती छात्राएं। चंद्र प्रकाश मिश्र

परीक्षा शाखा भवन में बने स्ट्रांग रूम में रखी गईं ईवीएम

चुनाव पूरा होने के बाद कॉलेजों से ईवीएम को मंगाकर परीक्षा शाखा में बने स्ट्रांग रूम में रख दिया गया है। इससे पहले दोपहर में कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने स्वयं परीक्षा शाखा पहुंचकर स्ट्रांग रूम का जायजा लिया। उन्होंने सीसीटीवी कैमरा सहित सभी व्यवस्थाओं के बारे में बारीकी से जानकारी भी प्राप्त की।

डूसू चुनाव (DUSU Chunav 2024) समिति की ओर से बृहस्पतिवार को एक आदेश जारी किया गया था और ईवीएम के लिए स्ट्रांग रूम बनाने की घोषणा की गई थी। कालेजों को सभी बैलेट पेपर के बाक्स को एक कमरे में निगरानी में रखने को कहा गया है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने विज्ञापन सामग्री और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई के दौरान डूसू मतों की गणना पर फिलहाल रोक लगाते हुए कहा था कि जब तक सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की भरपाई नही होगी अगले आदेश तक नतीजे घोषित नहीं किए जाएंगे।

पिछले सालों में हुए मतदान का प्रतिशत

वर्ष- प्रतिशत

2011-32 प्रतिशत

2012-40 प्रतिशत

2013-43.3 प्रतिशत

2014 - 44.4 प्रतिशत

2015 -43 प्रतिशत

2016- 37 प्रतिशत

2017- 42.8 प्रतिशत

2018- 44.5 प्रतिशत

2019- 40 प्रतिशत

2023 -42 प्रतिशत

यह प्रत्याशी हैं मैदान में

अध्यक्ष पद के प्रत्याशी

1. अनिकेत मडके, ला सेंटर दो

2. बदी उ जमान, जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज

3. पिंकी, बौद्ध अध्ययन विभाग

4. ऋषभ चौधरी, बौद्ध अध्ययन विभाग

5. रौनक खत्री, कैंपस लॉ सेंटर

6. सावी गुप्ता, लॉ सेंटर दो

7. शीतल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज

8. शिवम मौर्य, हिंदू कॉलेज

उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी

1. आयुष मंडल, ला सेंटर दो

2. बनश्री दास, दक्षिणी दिल्ली परिसर

3. भानु प्रताप सिंह, ला सेंटर एक

4. रोबिन सिंह, बौद्ध अध्ययन विभाग

5. यश नांदल, बौद्ध अध्ययन विभाग

सचिव पद के प्रत्याशी

1. अदित्यन एमए, मोतीलाल नेहरू कॉलेज (सांध्य)

2. मित्रविंदा करनवाल, लक्ष्मीबाई कॉलेज

3. नम्रता जेफ मीणा, किरोड़ीमल कॉलेज

4. स्नेहा अग्रवाल, ला सेंटर दो

संयुक्त सचिव पद के उम्मीदवार

1. अमन कपासिया, बौद्ध अध्ययन विभाग

2. अनामिका, दक्षिणी दिल्ली परिसर

3. अंजना सुकुमारन, ला सेंटर दो

4. लोकेश चौधरी, बौद्ध अध्ययन विभाग

यह भी पढ़ें: 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें