Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DVM Expressway: गुरुग्राम-जयपुर रूट पर एक गलती पर देना होगा भारी जुर्माना, बाइक और ट्रैक्टर पर है प्रतिबंध

Delhi-Vadodara-Mumbai Expressway दिल्ली- मुंबई एक्स्प्रेस-वे पर मोटरसाइकिल ऑटोरिक्शा स्कूटर और ट्रैक्टर प्रतिबंधित है। अगर एक्सप्रेस-वे पर इन वाहनों को चलाते हैं तो भारी जुर्माना देना पड़ेगा। तय सीमा (Speed Limit) से अधिक तेज वाहन चलाने पर आनलाइन चालान होगा।

By Shyamji TiwariEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 23 Feb 2023 02:02 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम-जयपुर रूट पर एक गलती पर देने होगा भारी जुर्माना

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली- मुंबई एक्स्प्रेस-वे पर मोटरसाइकिल, ऑटोरिक्शा, स्कूटर और ट्रैक्टर प्रतिबंधित है। अगर एक्सप्रेस-वे पर इन वाहनों को चलाते हैं, तो भारी जुर्माना देना पड़ेगा। गुड़गांव-जयपुर एक्सप्रेस-वे पर मोटरसाइकिल, ऑटोरिक्शा, ट्रैक्टर और स्कूटर पर यात्रा करने वाले लोगों के लिए अधिकारी 5,000 रुपये का जुर्माना लगा रहे हैं। किसी नियम का उल्लंघन होने या कोई दस्तावेज गुम होने पर यह राशि बढ़ सकती है।

12 फरवरी को PM मोदी ने किया उद्घाटन

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी को दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस के पहले चरण का काम पूरा होने के बाद उद्घाटन किया था। एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद दिल्ली से जयपुर की दूरी 6 घंटे से घटकर महज 2 घंटे लग रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद एक्सप्रेसवे का सोहना-दौसा खंड 15 फरवरी को जनता के लिए खोला गया था।

बाइक, ट्रैक्टर और घोड़ा प्रतिबंधित

खास बात है कि एक्सप्रेस-वे पर बाइक, ट्रैक्टर-ट्रॉली तथा घोड़ा और बैलगाड़ी पर प्रतिबंध रहेगा। तय सीमा से अधिक तेज वाहन चलाने पर आनलाइन चालान होगा। कार की गति 120, बस तथा ट्रक की 100 तथा छोटे वाहनों की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है।

गलत लेन में जाने पर भी जुर्माना

पुलिस ने मंगलवार को 3 वाहनों को ओवर स्पीडिंग के लिए चालान किया गया, जबकि 2 को गलत लेन में चलाने के लिए जुर्माना लगाया गया। वहीं सोहना के पास हाई-स्पीड कॉरिडोर पर चढ़ने की कोशिश कर रहे छह वाहनों का चालान कर दिया गया। मतलब अगर आप एक्सप्रेस-वे पर गलत लेन में गए तो भी भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- 

ट्रैफिक नियम ना पालन करने पर होगी मुश्किल 

स्पीड कैमरों के माध्यम से जुर्माना स्वचालित रूप से लगाया जाएगा। अधिकारियों ने स्पीड डिस्प्ले लगाए हैं। बिना किसी आपात स्थिति के निर्धारित स्थानों के बीच रुकने वालों को जुर्माना भी भरना होगा। सभी स्पीड कैमरे काम कर रहे हैं और ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वालों की फोटो पुलिस को भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें

DVM Expressway: गुरुग्राम से जयपुर महज दो घंटे में पहुंचें, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के बार में जानें सबकुछ

Delhi-Mumbai Expressway: गुरुग्राम के अलीपुर गांव से रखी जाएगी एक्सप्रेस-वे पर नजर, मुंबई तक की होगी निगरानी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें