Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आज से शुरू हुई ई-कैटरिंग सेवा, यात्रियों को मिलेगी बड़ी सहूलियत

Indian Railway Catering Tourism Corporation E-Catering Service नई दिल्ली पुरानी दिल्ली सहित दिल्ली के अन्य रेलवे स्टेशनों से फिलहाल राजधानी शताब्दी हमसफर सहित 80 ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इनमें भी ई-कैटरिंग सेवा शुरू की जाएगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 01 Feb 2021 08:03 AM (IST)
Hero Image
फरवरी के मध्य तक देश के अन्य 450 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह] भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी)  सोमवार से नई दिल्ली समेत देशभर के 62 रेलवे स्टशनों पर ई-कैटरिंग सेवा शुरू करने जा रहा है। उत्तर रेलवे ने पिछले महीने ही एलान कर दिया  था कि नई दिल्ली सहित अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशनों से यह सेवा शुरू होने की उम्मीद है। इसके चलते देशभर के लाखों रेल यात्रियों को इसका फायदा होगा, क्योंकि ज्यादातर लोग रेलवे के खाने पर निर्भर होकर ही ट्रेन यात्रा करते हैं। आइआरसीटीसी के मुताबिक, नई दिल्ली समेत देश के 62 रेलवे स्टेशनों पर सोमवार से ई-कैटरिंग सेवा शुरू हो रही है। लॉकडाउन के चलते करीब एक साल बाद यह सेवा दोबारा शुरू हो रही है। आइआरसीटीसी की अधिकृत भागीदार 'रेल रेस्ट्रो' ने रविवार को एक बयान में कहा है कि अब वह 62 रेल स्टेशनों पर पुन: ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेवा शुरू करने वाली है। रेल मंत्रालय ने भी ट्वीट कर इसकी घोषणा की थी।

कंपनी ने कहा कि रेल मंत्रालय से इसकी स्वीकृति मिलने के बाद आइआरसीटीसी की ओर से चरणवार तौर पर इसकी सुविधा लोगों को दी जाएगी। पहले चरण में नई दिल्ली, कानपुर , प्रयागराज, पटना, हावड़ा, विजयवाड़ा, एर्नाकुलम आदि जैसे रेलवे स्टेशनों पर लोगों को इसकी सुविधा मिलेगी। फरवरी के मध्य तक देश के अन्य 450 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

दिल्ली से 80 ट्रेनें चल रही हैं, इनमें भी शरू होगी ई-कैटरिंग सेवा

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली सहित दिल्ली के अन्य रेलवे स्टेशनों से फिलहाल राजधानी, शताब्दी, हमसफर सहित 80 ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इन सभी ट्रेनों को विशेष ट्रेन का दर्जा दिया गया है। जरूरत के अनुसार, इनकी संख्या बढ़ रही है। आइआरसीटीसी की कोशिश इन सभी ट्रेनों में ई-कैटरिंग की सेवा शुरू करने की है। आने वालेे दिनों में  भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम इस बाबत एलान कर सकता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो