Move to Jagran APP

Delhi: प्रतिबंध के बावजूद धड़ल्ले से नजफगढ़ व पंखा रोड पर दौड़ रहे है ई-रिक्शे

समय के साथ ई-रिक्शा की संख्या कई गुना बढ़ गई है ऐसे में परिचालन पर प्रतिबंध लगाना जरूरी हो गया है। तो वहीं दूसरी तरफ ई-रिक्शा चालकों रहम की गुहार लगाते हुए नजर आते है। उनका कहना हैं कि ये उनका रोजगार है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Thu, 05 Nov 2020 07:35 AM (IST)
Hero Image
अव्यवस्थित ढंग से खड़े ई-रिक्शा सुबह व शाम के समय सड़क पर भारी जाम की वजह साबित होते है।
नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। पंखा रोड पर उत्तम नगर चौक से सागरपुर तक के बाद अब नजफगढ़ रोड पर उत्तम नगर चौक से मेन नजफगढ़ तक ई-रिक्शा के परिचालन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ई-रिक्शा चालक व आम लोग इस सूचना से अवगत हो इसके लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने करीब सात किलोमीटर इस सड़क पर प्रमुख-प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगा दिए है, ताकि नियम का पालन हो। पर हालात यह है कि सड़क पर सरेआम नियमों की धज्जियां उड़ रही है। पंखा रोड पर करीब सालभर पहले ही परिचालन बंद हो गया था, लेकिन अभी तक परिचालन बंद नहीं हुआ है। यहीं हाल नजफगढ़ रोड पर देखने को मिलते है। यहां भी परिचालन पर प्रतिबंध लगे 15 दिन हो चुके है, पर कार्रवाई अभी तक शुरू नहीं हुई है। इस पर एक तरफ यातायात पुलिस का कहना हैं कि समय-समय पर कार्रवाई की जाती है।

समय के साथ ई-रिक्शा की संख्या कई गुना बढ़ गई है, ऐसे में परिचालन पर प्रतिबंध लगाना जरूरी हो गया है। तो वहीं दूसरी तरफ ई-रिक्शा चालकों रहम की गुहार लगाते हुए नजर आते है। उनका कहना हैं कि ये उनका रोजगार है, यदि ये छीन गया तो वे परिवार का भरण पोषण कैसे करेंगे?

असल में दोनों ही सड़क यातायात के लिहाज से प्रमुख सड़कें है। सबसे विशेष बात यह है कि दोनों ही सड़कों पर कई अस्पताल स्थित है। पंखा रोड पर जहां माता चानन देवी अस्पताल व आर्य अस्पताल स्थित तीन अस्पताल है तो वहीं नजफगढ़ रोड करीब एक दर्जन अस्पताल स्थित है। इसके अलावा दोनों सड़कों के किनारे सघन आबादी वाली कॉलोनियां है। व्यस्तता के चलते सड़क पर पहले ही वाहनों का दबाव रहता है, इस बीच ई-रिक्शा के परिचालन से जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इसके अलावा ई-रिक्शा चालक यातायात नियमों का सड़कों पर बिल्कुल पालन नहीं करते है। चार से अधिक सवारी बिठाने के साथ तेज रफ्तार में आड़े तिरछे ढंग से चलाने के कारण कई बार सड़क दुर्घटना के शिकार हो चुके है।

आपाधापी के बीच इमरजेंसी वाहन समय पर अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाते है। अब तो स्थिति यह है कि ई-रिक्शा चालकों ने सड़क को ही पार्किंग में तब्दील कर दिया है। विशेषकर पंखा रोड के मुहाने, ओल्ड पंखा रोड, हिमालय सागर वाली सड़क, मेट्रो पिलर-652 के पास ई-रिक्शा अव्यवस्थित ढंग से खड़े नजर आते है। पहले ही अतिक्रमण के कारण सड़क की चौड़ाई कम हो गई है, दूसरी तरफ अव्यवस्थित ढंग से खड़े ई-रिक्शा सुबह व शाम के समय सड़क पर भारी जाम की वजह साबित होते है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।