Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake: दिल्ली-NCR में देर रात महसूस किए गए भूकंप के झटके, लोग घरों से बाहर निकले; अफगानिस्तान में था केंद्र

Earthquake in Delhi NCR देर रात में दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान लोगों में अफरा-तफरी का माहौल रहा और वे अपने घरों से बाहर निकल आए। बताया गया कि गुरुवार को अफगानिस्तान में आए भूकंप के जोरदार झटकों का असर एनसीआर NCR तक रहा। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 दर्ज की गई है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 07:37 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Earthquake अफगानिस्तान में आए भूकंप के जोरदार झटकों का असर एनसीआर NCR तक महसूस किया गया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 दर्ज की गई है। यह भूकंप 255 किलोमीटर की गहराई में आया था।

अफगानिस्तान के समयानुसार भूकंप सुबह 11 बजकर 26 मिनट पर आया, जिसका प्रभाव दिल्ली तक देखने को मिला। भूकंप का केंद्र काबुल से कुछ ही दूरी पर स्थित था। इसकी तीव्रता इतनी अधिक थी कि एनसीआर में भी धरती हिलने लगी। अभी तक इस भूकंप से किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है।

अफगानिस्तान में महसूस किए गए जोरदार झटके

हालांकि, धरती हिलने की वजह से लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए। बता दें कि दो हफ्ते पहले भी अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई थी। हालांकि इससे भी जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

यह भी पढ़ें- भूकंप से हिली महेंद्रगढ़ की धरती, घरों-दफ्तरों से बाहर निकले लोग; कितनी थी तीव्रता?

अफगानिस्तान काफी संवेदनशील है

भूकंप के लिहाज से अफगानिस्तान काफी संवेदनशील है। इससे पहले ताइवान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। आज एक बार फिर से अफगानिस्तान में भूकंप आया है।

यह भी पढ़ें- Delhi Rains: दिल्ली में इस महीने हुई बीते 13 साल के मुकाबले अधिक बारिश, तापमान ने तोड़ा चार साल का रिकॉर्ड

महेंद्रगढ़ में भी महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

इससे पहले हरियाणा के जिला महेंद्रगढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस समय भूकंप का केंद्र नारनौल के गांव तिगरा रहा था। इस भूकंप की तीव्रता 3.0 मैग्नीट्यूड की रही थी।

लोगों में दिखा डर का माहौल

भूकंप आया तो पूरे जिले के लोगो में डर का माहौल बना रहा, जिसकी वजह से लोग अपने मकानों, दुकानों व ऑफिस से बहार निकल आए। हालांकि, अभी तक किसी जानमाल की हानि का कोई सूचना नहीं मिली थी।