Move to Jagran APP

East Delhi lok sabha Chunav Result 2024: पूर्वी दिल्ली से BJP के हर्ष मल्होत्रा जीते, कुलदीप कुमार को दी शिकस्त

East Delhi lok sabha election Result 2024 पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट पर कड़े मुकाबले में भाजपा उम्मीदवार हर्ष मल्होत्रा ने आइएनडीआइए से आप प्रत्याशी कुलदीप कुमार को शिकस्त दी है। हर्ष मल्होत्रा को कुल 664819 वोट मिले। उन्होंने आप के कुलदीप कुमार को 93663 वोटों से हराया है। यहां 25 मई को हुए मतदान में 59.52 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

By Abhishek Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 04 Jun 2024 02:58 PM (IST)
Hero Image
East Delhi lok sabha Chunav Result 2024: पूर्वी दिल्ली से BJP के हर्ष मल्होत्रा जीते

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट पर कड़े मुकाबले में भाजपा उम्मीदवार हर्ष मल्होत्रा (Harsh Malhotra) ने आइएनडीआइए से आप प्रत्याशी कुलदीप कुमार को हराकर यह सीट लगातार तीसरी बार भाजपा की झोली में डाल दी। जीत का यह अंतर एक लाख मतों से भी कम अवश्य रहा, लेकिन मुख्य बात यह रही कि मल्होत्रा ने कुलदीप कुमार को कोंडली विधानसभा क्षेत्र में भी पराजित किया, जहां से कुलदीप विधायक हैं।

सामान्य सीट होने के बावजूद आप ने अनुसूचित जाति से विधायक कुलदीप कुमार को टिकट दिया था। पार्टी की रणनीति यह थी कि कांग्रेस से गठबंधन के कारण इस संसदीय सीट में पड़ने वाले ओखला इलाके से मुस्लिम मतदाता एकतरफा आप प्रत्याशी को वोट करेंगे।

वहीं कोंडली और त्रिलोकपुरी जैसे विधानसभा क्षेत्रों से अनुसूचित जाति से संबंधित मतदाताओं के वोट भी एकतरफा कुलदीप कुमार को मिलेंगे। आप की इस रणनीति को मल्होत्रा ने कोंडली व त्रिलोकपुरी में ही उसके समर्थकों में सेंध लगा विफल कर दिया।

59.52 प्रतिशत हुआ था मतदान

पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में इस बार 59.52 प्रतिशत मतदान पर सिलसिला थम गया, जोकि वर्ष 2019 में 61.64 प्रतिशत था। पूर्वी दिल्ली से मौजूदा सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) हैं। उनके राजनीति से संन्यास लेने के एलान के बाद भाजपा ने इस सीट पर हर्ष मल्होत्रा को टिकट दिया है।

ये भी पढ़ें-

Delhi Lok Sabha Election Result 2024 LIVE: दिल्ली में किसके सिर सजेगा जीत का ताज, कुछ देर में आने लगेंगे रुझान

हर्ष मल्होत्रा की प्राथमिकताएं

  1. यमुना को स्वच्छ करना
  2. यमुनापार विकास बोर्ड का गठन
  3. जहां झुग्गी, वहां मकान योजना के तहत पक्के मकान दिलाना
  4. मोनो रेल की परियोजना लाना
  5. पीपीपी मॉडल पर मल्टीलेवल पार्किंग बनवाना

कुलदीप कुमार की प्राथमिकताएं

  • पार्क और खेल के मैदान का निर्माण करना
  • पूर्वी दिल्ली में एम्स जैसे अस्पताल का निर्माण
  • गाजीपुर लैंडफिर साइट को खत्म कराना
  • नए शैक्षणिक परिसर के लिए काम

इस बार मतदान करने में पिछड़े मुस्लिम

इस लोकसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टियों की नजरें मुस्लिम मतदाताओं पर टिकी रहीं। आप और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा है। शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। बुजुर्गों से लेकर बुर्का पहने महिलाओं में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा था।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार चुनाव में मुस्लिम इलाकों में मतदान कम हुआ। मतदान प्रतिशत में पिछड़ने की वजह गर्मी को माना जा रहा है। कम मतदान होने से किसको घाटा हुआ और किसको फायदा मिलेगा, यह चार जून को परिणाम आने पर पता चलेगा।

चौहान बांगर, जाफराबाद, मुस्तफाबाद, ब्रह्मपुरी, श्रीराम कॉलोनी, शाहीन बाग, ओखला, जामिया नगर, बल्लीमरान, लालकुआं, जामा मस्जिद, चूंडीवलान समेत कई मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ जुटने लगी थी। वह कोशिश कर रहे थे गर्मी बढ़ने से पहले मतदान कर दें। मुस्लिमों ने विकास, शिक्षा, समान नागरिकता संहिता, भारतीय राष्ट्रीयता नागरिता रजिस्टर (एनआरसी) समेत कई स्थानीय मुद्दों पर वोट किए।

मुस्लिम बहुल विधानसभा क्षेत्र

विधानसभा क्षेत्र मतदान प्रतिशत 2024 मतदान प्रतिशत 2019
मुस्तफाबाद 61.92 65.24

सीलमपुर

59.73 66.92

ओखला

51.04 52.75
बल्लीमरान 56.14 68.29
मटिया महल 58.46 67.12

नोट : चुनाव का आंकड़ा चुनाव आयोग के एप से लिया गया है।

वर्ष 2019 का चुनाव परिणाम

पार्टी प्रत्याशी वोट परिणाम

भाजपा

गौतम गंभीर 696156 जीते

कांग्रेस

अरविंदर सिंह लवली 304934 हारे
आप आतिशी 219328 हारीं

वर्ष 2014 का चुनाव परिणाम

पार्टी प्रत्याशी वोट परिणाम
भाजपा महेश गिरी 572202 जीते
आप राजमोहन गांधी 381739 हारे

सीट के बारे में

पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में कोंडली, पटपड़गंज, लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर समेत दस विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। यह सीट गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिले से सटी हुई है।

क्षेत्र में संजय झील पर्यटकों के लिए प्रमुख दर्शनीय स्थान है। क्षेत्र में गांधी नगर मार्केट, लक्ष्मी नगर मार्केट, क्रॉस रिवर मॉल और वी-3 एस मॉल प्रमुख खरीदारी के केंद्र हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।