Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव, सांसद एनडी गुप्ता समेत AAP नेताओं से जुड़े 10 ठिकानों पर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है मामला

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम लगातार एक्शन में है। ताजा मामले में आज मंगलवार को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव और आम आदमी पार्टी से जुड़े कुछ अन्य लोगों के ठिकानों पर रेड चल रही है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी है।

By Agency Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 06 Feb 2024 09:46 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में AAP सांसद एनडी गुप्ता के आवास पर ED की छापेमारी चल रही है।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाले के बाद ईडी ने अब दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) घोटाले में मनी लांड्रिंग की जांच शुरू कर दी है। इस सिलसिले में ईडी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार समेत डीजेबी के पूर्व सदस्य शलभ कुमार, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य व राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एनडी गुप्ता, चार्टर्ड अकाउंटेंट पंकज मंगल व दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी से जुड़े कुछ अन्य लोगों के करीब दर्जनभर ठिकानों की तलाशी ली।

डीजेबी के 38 करोड़ रुपये के कांट्रैक्ट में 21 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है और सीबीआइ पहले से ही इसकी जांच कर रही है। आरोप है कि डीजेबी टेंडरिंग प्रक्रिया में घोटाले की राशि का एक बड़ा हिस्सा चुनावी फंड के रूप में आम आदमी पार्टी को दिया गया था।

लिया था 38 करोड़ रुपये का दिल्ली जल बोर्ड का ठेका 

उधर, दिल्ली की मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया कि आप नेताओं के यहां ईडी के छापे राजनीतिक दल को डराने के उद्देश्य से मारे जा रहे हैं। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, एनकेजी इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर 38 करोड़ रुपये का दिल्ली जल बोर्ड का ठेका लिया था।

दिल्ली जल बोर्ड के तत्कालीन चीफ इंजीनियर जगदीश कुमार अरोड़ा ने ये जानते हुए कि एनकेजी इन्फ्रास्ट्रक्चर तकनीक रूप से मापदंडों पर खरी नहीं है, उसे ठेका दे दिया। जांच में पाया गया कि डीजेबी का ठेका अत्यधिक बढ़ी हुई दरों पर दिया गया था, ताकि ठेकेदारों से रिश्वत वसूली जा सके। इस मामले में जगदीश कुमार व ठेकेदार अनिल कुमार अग्रवाल को ईडी 31 जनवरी को ही गिरफ्तार कर चुकी है।

— ANI (@ANI) February 6, 2024

समाचार एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी के तहत राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 10 परिसरों को शामिल किया गया है।

विभव कुमार और दिल्ली जल बोर्ड के पूर्व सदस्य शलभ कुमार, आप सांसद एनडी गुप्ता के अलावा कुछ अन्य लोगों के ठिकानों की जांच केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

शराब घोटाला झूठ का पुलिंदा- AAP

ईडी के एक्शन पर दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री आतिशी ने प्रेस वार्ता कर जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि शराब घोटाला झूठ का पुलिंदा है। आम आदमी पार्टी के नेताओं के घर पर ईडी की छापेमारी हमें डराने और चुप कराने के लिए की जा रही है।

Also Read-

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर