Move to Jagran APP

ED Summons Kejriwal: CM केजरीवाल को ईडी का चौथा समन, दिल्ली शराब घोटाले में 18 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया

ED Summons Kejriwal दिल्ली के सीएम केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। ईडी ने दिल्ली शराब घोटाले में अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चौथा समन जारी किया है। सीएम को मामले में 18 जनवरी को पेश होने के लिए कहा है। इससे पहले तीसरे समन पर सीएम ने पेश होने से मना कर दिया था।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Published: Sat, 13 Jan 2024 09:04 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2024 11:14 AM (IST)
ED Summons Kejriwal सीएम केजरीवाल को ईडी का फिर समन।

एजेंसी, नई दिल्ली। ED Summons Kejriwal सीएम केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ईडी ने दिल्ली शराब घोटाले में अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चौथा समन जारी किया है। सीएम को मामले में 18 जनवरी को पेश होने के लिए कहा है।

पूछताछ के लिए बुलाया

ईडी ने शराब घोटाले के सिलसिले में सीएम केजरीवाल को चौथा समन जारी किया है। एजेंसी ने पूछताछ के लिए उन्हें पेश होने को कहा है।

इस बार भी केजरीवाल ईडी के सामने जाएंगे, इसकी संभावना कम ही है। 18 जनवरी को केजरीवाल का गोवा का दौरा प्रस्तावित है, पाटी सूत्रों के अनुसार 18 से लेकर 20 जनवरी तक वह गोवा में रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: सीट बंटवारे पर I.N.D.I.A के बड़े नेता आज करेंगे मंथन, विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाने पर फैसला संभव

पिछले समन का केजरीवाल ने दिया था ये जवाब

ईडी को लिखे पत्र में केजरीवाल ने कहा था कि वह राज्यसभा चुनाव और गणतंत्र दिवस की तैयारियों में व्यस्त हैं, लेकिन एजेंसी की किसी भी प्रश्नावली का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

केजरीवाल ने इससे पहले दो नवंबर और 21 दिसंबर के दो समन पर ईडी के सामने पेश होने से इंकार कर दिया था और नोटिस को ‘अवैध’ और ‘राजनीति से प्रेरित’ बताया था।

पार्टी के अनुसार केजरीवाल ने एजेंसी से अपने पहले के पत्रों पर उनके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देने के लिए कहा था। आप के अनुसार जिसमें उन्होंने पूछताछ/जांच के लिए बुलाए जाने से जुड़े मुद्दों पर जानकारी मांगी थी।

उन्होंने समन के जवाब में कहा था कि उपर्युक्त महत्वपूर्ण पहलुओं पर आपकी चुप्पी मुझे यह निष्कर्ष निकालने के लिए प्रेरित करती है कि आप अनुचित गोपनीयता बनाए हुए हैं और वर्तमान मामले में अपारदर्शी और मनमाने ढंग से काम कर रहे हैं।

पिछले पत्र में केजरीवाल ने ईडी से पूछे थे सवाल

  • केजरीवाल ने कहा कि क्या मुझे परेशान करने के लिए यह समन जारी किए जाते हैं।
  • नोटिस से यह स्पष्ट नहीं हो रहा है कि मुझे एक गवाह के रूप में बुलाया जा रहा है या एक संदिग्ध के रूप में।
  • समन में मुझे अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि मुझे किस हैसियत से बुलाया गया है।
  • मुझे एक व्यक्ति के रूप में या दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में या फिर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में बुलाया गया है।
  • इसमें कोई कारण नहीं बताया गया है कि मुझे समन क्यों भेजा गया है और इसमें कोई विवरण नहीं है।

पार्टी का दावा- गिरफ्तारी की हो रही साजिश 

ईडी के नए समन के बाद आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि ईडी सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती है। पार्टी ने कहा कि ये पूछताछ केवल बहाना है, ईडी हमारे नेता को गिरफ्तार करना चाहती है। ईडी चाहे तो अपने सवाल लिखकर दे सकती है।

बता दें कि केजरीवाल ने 3 जनवरी को तीसरी बार ईडी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था और कहा था कि एजेंसी का कानून समानता या न्याय की कसौटी पर खरा नहीं उतर सकता है। मुख्यमंत्री को पहले 2023 में 2 नवंबर और 21 दिसंबर को पद छोड़ने के लिए कहा गया था।

यह भी पढ़ें: AAP की I.N.D.I.A के साथ 58 सीटों पर होगी फाइनल डील! 'राउंड-2' के लिए मुकुल वासनिक के घर पहुंचे आप नेता

यह है आरोप

बता दें कि इस नीति को लेकर यह आरोप लगाया गया है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी। हालांकि, इस आरोप का AAP ने बार-बार खंडन किया।

इसके बाद नीति को रद्द कर दिया गया था और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.