Move to Jagran APP

दिल्ली समेत उत्तर भारत में फिर करवट लेगा मौसम, इस दिन बारिश का अलर्ट; IMD ने दिया बड़ा अपडेट

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार के बाद दिल्ली में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। हरियाणा और पंजाब में ज्यादा असर दिखाई दे सकता है। इसके चलते दिन के तापमान में अभी बहुत तेजी से इजाफा नहीं होगा। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिली। लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही धुंध साफ हो गई और धूप खिल गई।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu SumanUpdated: Fri, 23 Feb 2024 06:02 AM (IST)
Hero Image
अगले हफ्ते फिर दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों पर अगले सप्ताह एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार के बाद दिल्ली में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। हरियाणा और पंजाब में ज्यादा असर दिखाई दे सकता है। इसके चलते दिन के तापमान में अभी बहुत तेजी से इजाफा नहीं होगा।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिली। लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही धुंध साफ हो गई और धूप खिल गई। दिन भर तेज धूप निकली रही। दिल्ली का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 84 से 30 प्रतिशत तक रहा।

ये भी पढे़ं- Delhi Pollution: 12 दिन बाद साफ हुई दिल्ली की हवा, 200 से नीचे रहा AQI; पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का दिखा असर

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता देखने को मिलेगी

मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 27 एवं न्यूनतम नौ डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हवा की गति चार से छह किमी प्रति घंटे तक की रहने की संभावना है। वहीं, सोमवार के बाद मौसम पर एक और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता देखने को मिलेगी। इसके चलते खासतौर पर मंगलवार को दिल्ली में बादलों की आवाजाही रहेगी और कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम तापमान अभी 26 से 28 डिग्री के बीच ही रहने का अनुमान है।

दिल्ली में कम मौसमी बदलाव होगा

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि अभी तीन दिन पहाड़ों पर कोई खास मौसमी गतिविधि नजर नहीं आ रही। इसलिए इस दौरान आसमान साफ रहेगा और तापमान में भी आंशिक वृद्धि देखने को मिलेगी। 26 से 28 फरवरी के दौरान पहाड़ों पर एक नए पश्चिमी विक्षोभ से फिर वर्षा और बर्फबारी होगी। इसके असर से पंजाब और हरियाणा में कुछ ज्यादा जबकि दिल्ली में अपेक्षाकृत कम मौसमी बदलाव होगा।

ये भी पढ़ें- 'परेशान होने की जरूरत नहीं; दिल्लीवालों को मिलकर रहेगा इस स्कीम का लाभ', मंत्री गोपाल राय ने दिया भरोसा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।