Move to Jagran APP

Delhi: पंखा रोड को सिग्नल व जाम मुक्त बनाने को लेकर प्रयास शुरू, हजारों लोगों को मिलेगी राहत

दिल्ली के लगभग तीस जाम प्रभावित तिराहों व चौराहों को सिग्नल व जाम मुक्त करने के लिए बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था सफलतापूर्वक लागू की जा चुकी है। इस अध्ययन में विशेषकर यू-टर्न खोलने के स्थानों को चिन्हित किया गया था।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Mon, 02 Nov 2020 07:15 AM (IST)
Hero Image
चौराहों को सिग्नल व जाम मुक्त करने के लिए बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था सफलतापूर्वक लागू की जा चुकी है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तम नगर से सागरपुर के बीच पंखा रोड को सिग्नल व जाम मुक्त करने को लेकर प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था के माध्यम से इस रोड पर स्थित टी- प्वाइंट व चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल्स व सेंट्रल वर्ज को बंद किए जाने की योजना पर काम चल रहा है। पिछले वर्ष ही इस योजना पर काम किया गया था और यातायात पुलिस की ओर से लोक निर्माण विभाग को पत्र भी भेज दिया गया था। किंतु बीच में कोरोना संकट के चलते आगे का कार्य नहीं हो सका।

सड़क सुरक्षा व सड़क सुधार आदि विषयों के समाधान हेतु कार्यरत सामाजिक संस्था गुरु हनुमान सोसाइटी ऑफ इंडिया ने यातायात पुलिस के साथ मिलकर योजना तैयार की थी। संस्था के राष्ट्रीय महासचिव अतुल रणजीत कुमार ने बताया कि बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था के अंतर्गत टी-प्वाइंट अथवा चौराहों पर मुख्य मार्ग के सेंट्रल वर्ज को स्थाई रूप से बंद कर दिया जाता है। साथ ही ट्रैफिक सिग्नल्स को भी जलते-बुझते मोड पर कर दिया जाता है। मुख्य मार्ग पर दाएं मुड़ने अथवा मुख्य मार्ग से जुड़ रहे मार्ग पर सीधे जाने के लिए मुख्य मार्ग पर यू-टर्न खोले जाते हैं। मुख्य मार्ग पर बंद सेंट्रल वर्ज से लगभग 100-200 मीटर पहले व 100-200 मीटर आगे पर्याप्त चौड़ाई के यू-टर्न खोल दिए जाते हैं, जहां से यू-टर्न लेकर वाहन अपने गंतव्य की ओर बढ़ जाते हैं।

दिल्ली के लगभग तीस जाम प्रभावित तिराहों व चौराहों को सिग्नल व जाम मुक्त करने के लिए बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था सफलतापूर्वक लागू की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष संस्था द्वारा जनकपुरी सर्कल के यातायात निरीक्षक सुधीर यादव के साथ पंखा रोड के सभी ट्रैफिक सिग्नल्स का अध्ययन किया गया था। इस अध्ययन में विशेषकर यू-टर्न खोलने के स्थानों को चिन्हित किया गया था। यातायात पुलिस पश्चिमी परिक्षेत्र के तत्कालीन अतिरिक्त आयुक्त वीनू बंसल ने लोक निर्माण विभाग को पत्र भेज कर पंखा रोड पर बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था लागू करने के लिए कहा था, लेकिन इस पर आगे का काम नहीं हो सका।

वर्तमान यातायात निरीक्षक भास्कर शर्मा ने योजना से जुड़ी जानकारी एकत्रित कर फिर से इस रोड का निरीक्षण किया है। गुरु हनुमान संस्था द्वारा लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर योजना पर कार्य करने का आग्रह किया गया है। आशा है कि एक माह के भीतर पंखा रोड पर बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।