Move to Jagran APP

Delhi Pollution: 'तंदूर को या तो सीएनजी में बदल लें, नहीं तो...'; MCD ने रेस्तरां मालिकों को दी चेतावनी

Delhi Pollution Update दिल्ली में वायु प्रदूषण का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। वहीं दूसरी ओर इस पर राजनीति भी हो रही है। प्रदूषण को देखते हुए ग्रेप का दूसरा चरण लागू हो गया है। ऐसे में एमसीडी ने नियमों का उल्लंघन करने वाले रेस्तरां संचालकों के खिलाफ एक्शन के मूड में नजर आ रही है। उन्हें तंदूर को CNG में बदलने को कहा गया है।

By Nihal Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 26 Oct 2024 08:22 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: MCD के अधिकारियों ने रेस्तरां संचालकों को दी वॉर्निंग। फाइल फोटो
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली में वायु प्रदूषण के मद्देनजर ग्रेप का दूसरा चरण लागू हो गया है। ऐसे में धूल से लेकर कूड़े में आग लगाने की घटनाओं को रोकने के लिए एजेंसिया तमाम दावे कर रही है। इस बीच तंदूर में लकड़ी और कागज आदि जलाने पर प्रतिबंध है। इसको देखते हुए एमसीडी ने नियमों का उल्लंघन करके संचालित होने वाले तंदूरों के खिलाफ विशेष अभियान छेड़ दिया है।

ग्रेप का दूसरा चरण लागू होने के बाद एमसीडी 9 रेस्तरां संचालकों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की है जबकि 38 तंदूर को नष्ट कर दिया है और 54 रेस्तरां में तंदूरों को सीएनजी में तब्दील करा दिया है। इसकी संख्या को बढ़ाने के लिए एमसीडी की टीम लगातार रेस्तरां का निरीक्षण कर रही है और कोशिश कर रही है किसी भी रेस्तरां में लकड़ी का तंदूर में जलाने के लिए उपयोग न किया जाए।

रेस्तरां संचालकों को सीएनजी आधारित तंदूर का उपयोग की सलाह

एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तंदूरों का उपयोग प्रतिबंधित हैं। इसलिए रेस्तरां संचालकों को सीएनजी आधारित तंदूर का उपयोग की सलाह दी जा रही है। साथ ही नोटिस देने की कार्रवाई भी की जा रही है। जो रेस्तरां संचालक नोटिस के बाद भी सीएनजी में तंदूर को तब्दील नहीं करेंगे उन रेस्तरां को सील करने की कार्रवाई की जाएगी।

नई दिल्ली यमुना आइटीओ पर प्रदूषण के कारण छाई घनी स्माग में से गुजरती मेट्रो का एक नजारा। ध्रुव कुमार

अधिकारी ने आगे बताया कि एमसीडी ने सड़क किनारे पटरी पर खाना बेचने वाले और चार का नान वेज को बनाने के लिए तंदूर का उपयोग करने वालों के तंदूर को तोड़ा जा रहा है। पुन: तंदूर का उपयोग वहां पर शुरू न हो जाए इसके लिए बार-बार निगरानी भी की जा रही है।

1000 से अधिक स्थानों और रेस्तरां का हुआ निरीक्षण 

एमसीडी अधिकारी ने बताया कि 1000 से अधिक स्थानों रेस्तरां और स्थानों का निरीक्षण किया जा चुका है। एमसीडी की रिपोर्ट के अनुसार तंदूरों के खिलाफ सर्वाधिक कार्रवाई केशवपुरम जोन में की गई है।

केशवपुरम जोन में 3 रेस्तरां को नोटिस दिया गया है तो वहीं 10 तंदूरों को नष्ट कर दिया गया है। साथ ही 17 तंदूरों को सीएनजी में तब्दील कर दिया गया है। नजफगढ़ जोन में छह तंदूरों को नष्ट किया गया है। सिटी एसपी, करोल बाग शाहदरा साउथ जोन में दो-दो तंदूरों को तोड़ा गया है। पांच तंदूरों को शाहदरा नार्थ जोन में तोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में प्रदूषण पर सियासत, यमुना नदी में गाढ़ा जहरीला झाग पर आमने-सामने सत्येन्द्र जैन और सचदेवा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।