Move to Jagran APP

शाहीन बाग की स्थिति की समीक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के साथ चुनाव पर्यवेक्षक पहुंचा शाहीन बाग

चुनाव पर्यवेक्षक दिल्ली पुलिस के साथ शाहीन बाग पहुंच हुई है। इसके तहत दिल्ली चुनाव को ध्यान में रखते हुए शाहीन बाग की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

By Pooja SinghEdited By: Updated: Fri, 31 Jan 2020 01:27 PM (IST)
Hero Image
शाहीन बाग की स्थिति की समीक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के साथ चुनाव पर्यवेक्षक पहुंचा शाहीन बाग

नई दिल्ली, एएनआइ। चुनाव पर्यवेक्षक दिल्ली पुलिस के साथ शाहीन बाग पहुंच हुई है। इसके तहत दिल्ली चुनाव को ध्यान में रखते हुए शाहीन बाग की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। 8 फरवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव होने हैं जबकि मतों की गणना 11 तारीख को की जाएगी। इसको ध्यान में रखते हुए शाहीन बाग की स्थिति पर चुनाव प्रेक्षकों की नजर बनी हुई है। बता दें कि बीते एक महीने से ज्यादा समय से शाहीन बाग पर प्रदर्शनकारी सीएए और एनआरसी का विरोध कर करे हैं। जिसके चलते शहाीन बाग का रास्ता भी बंद भी किया गया है।

गुरुवार को जामिया के छात्र ने चलाई गोली

इससे पहले गुरुवार को जामिया से राजघाट तक प्रदर्शनकारियों ने लॉन्ग मार्च निकाला था। इस दौरान जामिया के पास एक छात्र ने फायरिंग की। इस दौरान एक छात्र घायल हो गया था। इस घटना के बाद प्रदर्शनाकरियों में आक्रोश बढ़ गया और अपना प्रदर्शन को जारी रखा। इस दौरान छात्रों ने बैरिकेटिंग तोड़े। ऐसी स्थिति में दिल्ली पुलिस को स्थिति को संभालने के लिए कई छात्रों को हिरासत में लेना पड़ा।

क्यों कर रहे हैं प्रदर्शन

देशभर में सीएए कानून पास हो चुका है। इसके साथ ही केंद्र सरकार एनआरसी बिल को भी देशभर में लागू करने की योजना बना रही है। ऐसे में यह प्रदर्शनकारी सीएए और एनआरसी को कड़ा विरोध कर रहा है। उनका मानना है कि यह कानून धार्मिक आधार पर मुस्लिमों के साथ भेदभाव है। इसको ध्यान में रखते हुए उनकी मांग है कि सरकार इस कानून को वापस ले। इसको लेकर ही शाहीन बाग में लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इसके चलते आम जनता को दफ्तर आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

क्या है सीएए

बता दें कि देशभर में नागरिकता संशोधन कानून के आधार पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में गैर मुस्लिमों को आसनी से भारत की नगारिकता मिल जाएगी। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।