Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में एक जैसे रंग और डिजाइन की रहेंगी DTC और क्लस्टर सेवा की इलेक्ट्रिक बसें, दोनों में केवल Logo का होगा फर्क

इन बसों के जीपीएस सीसीटीवी कैमरे व पैनिक बटन को कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है। डीटीसी और क्लस्टर सेवा की इलेक्ट्रिक बसें एक ही रंग और डिजाइन और साइज वाली रहेंगी। दोनों की बसों में केवल लोगो का फर्क होगा। वैसे अभी तक डीटीसी और डिम्ट्स के तहत आने वाली बसें अलग अलग रंग में आती रही हैं।

By V K Shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 24 Jan 2024 10:36 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में एक जैसे रंग और डिजाइन की रहेंगी DTC और क्लस्टर सेवा की इलेक्ट्रिक बसें (file photo)

वी के शुक्ला, नई दिल्ली। दिल्ली में अब क्लस्टर स्कीम में भी इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतारी जाएंगी। अगर आप यह सोच रहे हैं कि इन बसों का रंग और डिजाइन और साइज अलग होगा तो आप का यह सोचना गलत है। ये बसें बिल्कुल डीटीसी की इलेक्ट्रिक बसों की तरह होंगी।

दो फरवरी से सड़कों पर उतारने की तैयारी

वैसे अभी तक डीटीसी और डिम्ट्स के तहत आने वाली बसें अलग अलग रंग में आती रही हैं। हालांकि लोगों को अब यह पहचान पाना थोड़ा मुश्किल होगा कि ये बस किस सेवा की है, डीटीसी की है या क्लस्टर सेवा की है। क्लस्टर में 12 मीटर लंबी 300 नई इलेक्ट्रिक बसें आ गई हैं। जिनकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो गई है।

दोनों की बसों में होगा केवल Logo का फर्क

इन बसों के जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे व पैनिक बटन को कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है। डीटीसी और क्लस्टर सेवा की इलेक्ट्रिक बसें एक ही रंग और डिजाइन और साइज वाली रहेंगी। दोनों की बसों में केवल लोगो का फर्क होगा। डीटीसी की बसों पर डीटीसी का लोगो होगा और क्लस्टर की बसों पर डिम्ट्स का लोगो होगा।

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के सूत्र बताते हैं कि जेबीएम की इन इलेक्ट्रिक एसी बसों को दो फरवरी को सड़कों पर उतारने की तैयारी चल रही है। सरकार 12 मीटर लंबाई वाली बस को 62.7 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान करेगी। अभी दिल्ली में डीटीसी के तहत इलेक्ट्रिक एसी बसें आ रही थीं।

फिलहाल डीटीसी 12 मीटर लंबी 1200 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर चला रही है। डीटीसी 600 और इलेक्ट्रिक बसें जल्द सड़कों पर उतारेगी, लेकिन अब अगले महीने से क्लस्टर में भी ऑरेंज रंग की स्टैंडर्ड फ्लोर नान एसी बसों की जगह इलेक्ट्रिक बसें लेनी शुरू कर देंगी।

सरकार ने 2,940 नई इलेक्ट्रिक बसों के लिए दिए ऑर्डर

इससे बसों की कमी से जूझ रहे लोगों को राहत मिलेगी। सरकार ने दिसंबर 2025 तक 2,940 नई इलेक्ट्रिक बसों को क्लस्टर बेड़े में शामिल करने के लिए ऑर्डर दिए हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने राजधानी की सड़कों पर क्लस्टर स्कीम में बसें लाने की तैयारी कर रही कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक की और ई-बसों को तेजी से लाने के निर्देश दिए हैं।

क्लस्टर स्कीम में आने वाली बसों के लिए 27 डिपो तैयार किए गए हैं। अभी क्लस्टर की इलेक्ट्रिक बसों को बुराड़ी-दो व राहिणी-37 के डिपो में रखा गया है।जिसमें से एक इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल रन भी चल रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें