Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश थोड़ी, राहत बड़ी: हल्की वर्षा से बिजली की खपत हुई कम, अधिकतम मांग में भारी गिरावट दर्ज

भयंकर गर्मी (Delhi Electricity) के बाद शुक्रवार को दिल्ली में झमाझम बारिश ने लोगों को चिलचिलाती धूप से राहत दी। वहीं आज भी राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। बुधवार को यह रिकॉर्ड 8656 मेगावाट तक पहुंच गई थी। जो कि पिछली मध्य रात्रि को यह गिरकर 6773 मेगावाट तक आ गई। पिछले तीन दिनों में अधिकतम मांग में लगभग भारी गिरावट देखी गई।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 22 Jun 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
Delhi Power Demand: हल्की वर्षा से बिजली की खपत हुई कम। पाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। शुक्रवार दोपहर हुई हल्की वर्षा से लोगों गर्मी से राहत मिली है। इसका असर बिजली की खपत पर भी दिख रहा है। पिछले दिनों बिजली की अधिकतम मांग में आठ हजार मेगावाट के ऊपर रह रही थी। बुधवार को यह रिकार्ड 8656 मेगावाट तक पहुंच गई थी।

आसमान में बादल छाने व बूंदाबांदी होने से मांग में कमी

लगातार मांग में हो रही वृद्धि से बिजली वितरण कंपनियों की चिंता बढ़ने लगी थी, परंतु गुरुवार को आसमान में बादल छाने व बूंदाबांदी होने से मांग में कमी आने लगी। शुक्रवार दोपहर हुई वर्षा से मांग में काफी कमी आई है।

गुरुवार व शुक्रवार मध्य रात्रि को अधिकतम मांग 7663 मेगावाट दर्ज

गुरुवार व शुक्रवार मध्य रात्रि को अधिकतम मांग 7663 मेगावाट दर्ज हुई थी। वहीं, पिछली मध्य रात्रि को यह गिरकर 6773 मेगावाट हो गई है। इस तरह से पिछले तीन दिनों में अधिकतम मांग में लगभग नौ सौ मेगावाट तक की गिरावट आई है।

अधिकतम मांग के साथ ही न्यूनतम मांग में भी कमी

अधिकतम मांग के साथ ही न्यूनतम मांग में भी कमी आने लगी है। पिछले दिनों न्यूनतम मांग भी छह हजार मेगावाट के करीब पहुंच गई थी। बुधवार को न्यूनतम मांग 59 सौ मेगावाट से अधिक दर्ज हुई थी। यह शनिवार सुबह 8.13 बजे कम होकर 4663 मेगावाट रह गई है। तीन दिनों में न्यूनतम मांग में 13 सौ मेगवाट की गिरावट दर्ज हुई है।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: दिल्ली में आज भी लू से रहेगी राहत, सुबह में भी गर्मी रही कम; अगले दो दिन ऐसा रहेगा मौसम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें