Move to Jagran APP

Delhi: बिजली चोरी बन सकती है इस मानसून में जानलेवा, हर किसी को ये बातें ध्यान रखने की जरूरत

मानसून में पानी जमा होने से बिजली से संबंधित दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ जाती हैं। डिस्कॉम ने लोगों से वर्षा के दिनों में बिजली के खंभे स्ट्रीट लाइट ट्रांसफार्मर और सब स्टेशन से दूर रहने की सलाह दी है। बिजली अधिकारियों का कहना है कि कई बार नशेड़ी और असामाजिक तत्व ट्रांसफॉर्मर के चारों तरफ लगी जाली को उखाड़ लेते हैं या उन्हें क्षतिग्रस्त कर देते हैं।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Published: Tue, 02 Jul 2024 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 06:29 PM (IST)
बिजली चोरी बन सकती है इस मानसून में जानलेवा।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मानसून में पानी जमा होने से बिजली से संबंधित दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ जाती हैं। डिस्कॉम ने लोगों से वर्षा के दिनों में बिजली के खंभे, स्ट्रीट लाइट, ट्रांसफार्मर और सब स्टेशन से दूर रहने की सलाह दी है।

बिजली अधिकारियों का कहना है कि कई बार नशेड़ी और असामाजिक तत्व ट्रांसफॉर्मर के चारों तरफ लगी जाली को उखाड़ लेते हैं या उन्हें क्षतिग्रस्त कर देते हैं। इससे दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है।

बिजली चोरी और बिना पूर्व सूचना के सड़कों व गलियों की खोदाई से भी दुर्घटना की आशंका रहती है। इस तरह की शिकायत मिलने पर तुरंत डिस्काम को सूचित करने की सलाह दी गई है।

बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) की तैयारी

जाली लगाकर ट्रांसफॉर्मर को सुरक्षित किया गया है, जिससे कि उसके आसपास कोई व्यक्ति या पशु नहीं पहुंच सके।

निचले इलाकों में लगे ट्रांसफॉर्मर के फाउंडेशन को ऊंचा करने के साथ ही स्विचगियर्स के ऊपर शेड डाला गया है।

बिजली की तारों नजदीक वाले वृक्षों की शाखाओं की छंटनी।

शिकायत के लिए डिस्कॉम के नंबर

बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेडः 19122, 011 41999808

बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेडः 19123 , 011 49516707

टीपीडीडीएलः 19124, 7303482071 (वॉट्सऐप नंबर) और 9619619124

घर में भी रखें ध्यान

स्विच गीला होने पर उसे न छुएं।

आंतरिक वायरिंग की जांच कराएं।

टेस्टर से यह जांच करें कि कहीं घर में बिजली की लीकेज तो नहीं है, क्योंकि वर्षा में इसकी परेशानी होती है।

अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर (ईएलसीबी) लगाएं। ईएलसीबी एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण उपकरण है। बिजली के लीकेज का पता लगते ही घर में बिजली की आपूर्ति बंद हो जाती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.