Move to Jagran APP

Diwali 2024: त्योहारों को लेकर रेलवे की खास तैयारी, आपात स्थिति में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम तैनात

दीवाली और छठ के त्योहारों के दौरान बड़े रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई कदम उठाए गए हैं। यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के साथ ही बीमार होने वाले यात्रियों के लिए स्टेशनों पर डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम तैनात की गई है। इस व्यवस्था से यात्रियों को समय पर उपचार मिल सकेगा।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 26 Oct 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
भीड़ को नियंत्रित करने को लेकर त्योहारों पर रेलवे की खास तैयारी।
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दीपावली और छठ की भीड़ को संभालने के लिए रेलवे स्टेशनों पर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। बड़े स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही बीमार होने वाले यात्रियों को मौके पर उपचार उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए स्टेशनों पर डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम तैनात रहेगी। सरकारी अस्पतालों के साथ समन्वय किया जा रहा है, जिससे कि किसी भी आपात स्थिति में बीमार या घायल मरीजों का समय पर उपचार हो सके।

त्योहार विशेषकर छठ पूजा के समय सबसे अधिक भीड़ नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर होती है, क्योंकि इन्हीं रेलवे स्टेशनों से पूर्व दिशा की अधिकांश ट्रेनें संचालित होती हैं। इस कारण इन दोनों स्टेशनों पर विशेष तैयारी की जा रही है। दोनों स्टेशनों पर पिछले वर्ष की तुलना में अधिक क्षमता वाले अस्थायी प्रतीक्षालय तैयार किए गए हैं जिससे कि प्लेटफार्म पर भीड़ न बढ़े। यात्रियों की सुविधा और टिकट की जांच के लिए 26 अक्टूबर से सात नवंबर तक वाणिज्य विभाग के 270 अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

स्टेशनों पर छह मेडिकल टीम तैनात की गई

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि पिछले वर्षों के अनुभवों को ध्यान में रखकर इस बार भीड़ प्रबंधन व यात्रियों की सुविधा की व्यवस्था की गई है। कई बार यात्रा के दौरान यात्रियों का स्वास्थ्य खराब हो जाता है। उन्हें समय पर उपचार मिल सके इसके लिए स्टेशनों पर छह मेडिकल टीम तैनात की गई है, उसमें डॉक्टर के साथ स्वास्थ्य कर्मी होंगे।

सुबह छह से रात 11 बजे तक डॉक्टर उपलब्ध होंगे

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर सुबह छह से रात 11 बजे तक डाक्टर उपलब्ध होंगे। हार्ट अटैक की स्थिति में तत्काल उपचार के लिए आवश्यक उपकरण और सीपीआर देने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित करने को कहा गया है। छह एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। स्टेशन के बाहर इन्हें रखा जाएगा जिससे कि गंभीर रूप से बीमार यात्री को तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके।

बिहार के लिए चलेगी क्लोन एक्सप्रेस

बता दें, दीपावली और छठ पूजा में रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में भीड़ संभालना रेलवे के लिए चुनौती रहती है। इसको ध्यान में रखकर विशेष ट्रेनों के साथ ही क्लोन ट्रेनें भी चलाई जाएगी। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा का कहना है कि पिछले वर्षों से अनुभव लेते हुए इस बार विशेष कदम उठाए गए हैं। सबसे अधिक भीड़ पूर्व दिशा की ट्रेनों में होती है। अधिक भीड़ वाली ट्रेनों की पहचान कर आवश्यकता अनुसार उसके पीछे क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ेंः Diwali 2024: दीवाली में आतंकी घटना की आशंका, दिल्ली पुलिस अलर्ट; बाजारों में लगा रही गश्त

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।