Move to Jagran APP

दीपावली और धनतेरस पर दिल्ली के ज्वेलरी बाजार में होगी पैसों की बारिश! 10 हजार करोड़ रुपये का बिजनेस होने का अनुमान

यह कोरोना के बाद सर्वाधिक अनुमान है जो बुकिंग और पूछताछ के आधार पर है। बाजार के जानकारों के अनुसार सोने की दर में तेजी न होती तो यह मांग 20 हजार करोड़ रुपये तक होने की उम्मीद होती। दीपावली पर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है। सराफा से लेकर बर्तन व वाहनों के शोरूम तक गुलजार हैं।

By Nimish HemantEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 09 Nov 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
दीपावली और धनतेरस पर दिल्ली के ज्वेलरी बाजार में होगी पैसों की बारिश!

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। प्रकाश के पर्व दीपावली व धनतेरस पर दिल्ली के ज्वेलरी बाजारों में करीब 10 हजार करोड़ रुपये की धनवर्षा की उम्मीद लगाई जा रही है। यह कोरोना के बाद की धनतेरस का सर्वाधिक अनुमान है, जो बुकिंग और पूछताछ के आधार पर है। मामलों से अनुसार, सोने की दर पिछले वर्ष से ज्यादा अधिक नहीं होती तो यह उम्मीद 20 हजार करोड़ रुपये तक होने की होती।

बाजारों में सजावट के साथ ऑफर की पेशकश

वैसे, अच्छी बिक्री को लेकर पुरानी दिल्ली के थोक ज्वेलरी बाजार कूचा महाजनी और दरीबा कलां के साथ ही नई दिल्ली के करोलबाग के ज्वेलर्स उत्साहित है। साउथ एक्स, द्वारका, लक्ष्मी नगर जैसे खुदरा बाजारों में स्थित ज्वेलर्स भी उत्साहित हैं और बिक्री को लेकर काफी तैयारी की है। बाजारों में सजावट के साथ ऑफरों की पेशकश की है। कुछ बाजार एसोसिएशन द्वारा खरीद पर कूपन भी दिए जा रहे हैं, जिसमें निश्चित इनाम निकलेगा।

विशेष बात कि धनतेरस और दीपावली पर निवेश के लिहाज से बुलियन के साथ सिक्कों और मूर्तियों की मांग है। इसी तरह कुछ दिन बाद शादियों का मौसम भी आ जाएगा। इसलिए शादियों के मद्देनजर लोग ज्वेलरी भी खूब पसंद कर रहे हैं। इस दीपावली कारपोरेट कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को उपहार देने के लिए चांदी के सिक्कों की खरीदारी की जा रही है।

हल्के वजन की ज्वेलरी की मांग

द बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन, कूचा महाजनी के चेयरमैन योगेश सिंघल के मुताबिक इस बार के धनतेरस और दीपावली को ज्वेलर्स काफी अच्छा होने का अनुमान लगा रहे हैं, क्योंकि पिछले एक हफ्ते से बुलियन तथा गहनों के लिए पूछताछ के साथ ही बुकिंग हो रही है, लोग धनतेरस के दिन खरीद के लिए बुकिंग करा रहे हैं। हमारा अनुमान है कि यह बिक्री तकरीबन 10 हजार करोड़ रुपये की होगी। हालांकि, सोने की दर अधिक होने से इस बार हल्के वजन की ज्वेलरी की मांग देखी जा रही है। उसमें नए प्रकार की डिजाइन पर जोर है।

Also Read-

फिलवक्त 24 कैरेट सोने की दर 60,910 रुपये है, जबकि पिछले वर्ष यहीं 50,600 रुपये प्रति 10 ग्राम था। अच्छी बात है कि धनतेरस के एक दिन पहले सोने की दर में प्रति 10 ग्राम 330 रुपये की गिरावट आई है। मुगलकालीन दरीबा कलां अपनी खास डिजाइन वाले गहनों के लिए दिल्ली-एनसीआर के शहरों में भी लोकप्रिय है।

दरीबा ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुण गुप्ता के मुताबिक, इस बार गुरुग्राम, नोएडा समेत अन्य शहरों से भी इस बाजार में बड़ी संख्या में आर्डर आए हैं। वह कहते हैं कि अगर चांदनी चौक में पार्किंग की व्यवस्था बेहतर होती तो यहां दूसरे शहरों से और खरीदार आते। इसलिए उनके बाजार द्वारा ग्राहको को लुभाने के लिए छूट के साथ खरीद पर कूपन की पेशकश की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।