Move to Jagran APP

त्रिची में Air India की इमरजेंसी लैंडिंग पर एक्सपर्ट बोले- हाइड्रोलिक सिस्टम फेल होने पर भी होते हैं कई ऑप्शन

Air India Plane केरल के त्रिची में शुक्रवार को एअर इंडिया का एक विमान तकनीकी खराबी के बाद करीब दो घंटे से एयरपोर्ट के ऊपर चक्कर लगाता रहा। बाद में उसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। जांच में हाइड्रोलिक से संबंधित खराबी सामने आई। विमानन विशेषज्ञ मार्क मार्टिन ने इस विषय पर अपनी राय दी है। लेख के माध्यम से पढ़ें पूरी खबर।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 11 Oct 2024 10:16 PM (IST)
Hero Image
Hydraulic system: त्रिची में एअर इंडिया के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग। फोटो जागरण

 जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। विमान के कुछ अहम हिस्से हाइड्रोलिक सिस्टम से जुड़े होते हैं। जाने माने विमानन विशेषज्ञ मार्क मार्टिन का कहना है कि हाइड्रोलिक सिस्टम ( Hydraulic system) अहम है लेकिन यदि यह सिस्टम कार्य नहीं भी करे तो आजकल विमान में कई ऐसे सुरक्षा उपाय हैं, जिससे विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई जा सकती है।

मुख्य रूप से आजकल हाईड्रोलिक सिस्टम स्वचालित होता है। पायलट के पास इसकी कमांडिंग होती है। लेकिन यदि यह सिस्टम काम नहीं करे तो पायलट के पास हाइड्रोलिक हैंड से काम लेने का विकल्प होता है। हां, इसे संचालित करने में ताकत की जरूरत होती है।

हाइड्रोलिक सिस्टम के खराब होने पर करें ये काम 

एसओपी तो यह कहता है कि विमान में यदि हाइड्रोलिक सिस्टम काम नहीं करे तो पायलट को सबसे पहले उड़ान की ऊंचाई कम करनी चाहिए। यहां जियोमेट्रिक लाक का भी विकल्प होता है। जो सुरक्षित रूप से विमान को नीचे तक ले आता है। जहाज में एक रैम एयर टर्बाइन में होता है।

विमानन विशेषज्ञ मार्क मार्टिन की फोटो

जो उड़ान के दौरान एयर फ्लो व हाइड्रोलिक प्रेशर को नियंत्रित रखने में पायलट की मदद करता है। इसके बाद उसे तमाम विकल्पों पर विचार करना चाहिए। इसके अलावा भी कई तरह के विकल्प पायलट के पास होते हैं। बस पायलट को शांत दिमाग से कौन सा विकल्प उचित है, इसपर निर्णय करना होता है।

मार्क बताते हैं कि त्रिचि एअरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस के जिस विमान की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है वह बोईंग कंपनी का करीब 15 वर्ष पुराना विमान है।

देखरेख पर देना होगा ध्यान

इस पूरे प्रकरण पर मार्क सवाल उठाते हुए कहते हैं कि इस घटना की तह में जाने की जरूरत है। बड़ा सवाल यह है कि आखिर हाइड्रोलिक सिस्टम ने काम करना क्यों बंद कर दिया। जाहिर सी बात है कि इसके पीछे देखरेख में कमी का होना है।

एअर इंडिया समूह के कई विमान में हाइड्रोलिक सिस्टम की खराबी की बात पिछले कुछ वर्षाें में सामने आई है। इस पर एअर इंडिया समूह को ध्यान देने की जरूरत है।

दो घंटे तक एयरपोर्ट के चारों ओर काटता रहा चक्कर

बता दें त्रिची से शारजाह जाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट की वापस त्रिची एयरपोर्ट (Tiruchi Airport) पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। इससे पहले टेक ऑफ करते ही विमान में अचानक आई तकनीकी खराबी के कारण वह दो घंटे तक एयरपोर्ट के चारों ओर ही चक्कर काटता रहा।

मिली जानकारी के मुताबिक विमान में हाइड्रोलिक से संबंधित खराबी आई थी। जिस समय यह खराबी आई उस दौरान विमान में करीब 142 यात्री मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: त्रिची में एयर इंडिया के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, तकनीकी खराबी के बाद दो घंटे तक हवा में लगाता रहा चक्कर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें