Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हर महीने कारतूस लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच रहे 10 से 15 लोग, जांच में पकड़े जा रहे यात्री

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों द्वारा कारतूस ले जाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में ही करीब 10 से 15 लोगों को सीआईएसएफ ने कारतूस के साथ पकड़ा है। कुछ यात्री जानबूझकर तो कुछ अनजाने में कारतूस अपने बैग में रख लेते हैं। इस खबर में हम आपको ऐसे ही कुछ मामलों के बारे में बताएंगे।

By Sonu Rana Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 07 Oct 2024 02:19 PM (IST)
Hero Image
बैग की जांच में कारतूस मिल रहे। फोटो- फाइल एएनआई

सोनू राणा, नई दिल्ली। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआई) एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले कुछ यात्री जानबूझकर व कुछ अनजाने में कारतूस लेकर पहुंच जा रहे हैं। जब उनके सामान की जांच की जाती है तो उससे कारतूस बरामद होते हैं।

सूत्रों के अनुसार, हर महीने कम से कम दस से 15 लोगों को सीआईएसएफ कर्मी पकड़कर आइजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस को सौंपती है। किसी महीने में ऐसे लोगों की संख्या इससे ज्यादा भी हो जाती है।

किसी के पास एक कारतूस मिलता है तो किसी के पास दो और किसी के पांच। पूछताछ के दौरान आरोपित बताते हैं कि वह गलती से कारतूस अपने बैग में लेकर आ गए हैं या बच्चे ने खेलते हुए यह कारतूस उनके हैंडबैग या ट्रॉली बैग में डाल दिया है।

इस बारे में जब संबंधित पुलिस अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि ज्यादातर लोग गलती से अपने बैग में कारतूस लेकर पहुंच जाते हैं। जब उनकी डिटेल खंगाली जाती है तो सच सामने आता है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले इसलिए सामने आ रहे हैं कि देश के किसी राज्य या विदेश में जाते समय लोग अपने बैग को ठीक से नहीं खंगालते हैं।

एयरपोर्ट पर काम करती हैं दर्जनभर एजेंसी

जब पुलिस अधिकारी से इस वर्ष ऐसे कितने यात्री पकड़े गए हैं या यात्रियों से कुल कितने कारतूस बरामद हुए हैं, इसकी जानकारी मांगी गई तो उन्होंने इस मामले को यह कहते हुए टाल दिया कि एयरपोर्ट पर दर्जनभर एजेंसी काम करती हैं।

इनको पकड़ती भी सीआईएसएफ है और जब कारतूस की कुल मात्रा सामने आएगी तो बिना बात की परेशानी खड़ी हो जाएगी। हालांकि अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही ऐसे दो लोगों को पकड़कर आइजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस को सौंपा गया है, जिनके पास से छह कारतूस बरामद हुए हैं।

3 अक्टूबर

हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर 73 की मेघा जैन नामक महिला तीन अक्टूबर को आइजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल तीन पर पहुंचीं ।उन्हें दिल्ली से लंदन जाने के लिए उड़ान पकड़नी थी।

जब उनके सामान की जांच की गई तो उससे एक कारतूस बरामद हुआ।जब उनसे कारतूस के बारे में पूछा गया तो वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाईं।इसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया

2 अक्टूबर

उत्तर प्रदेश के संभल के नूरिया सराय का अमीर इमाम दो अक्टूबर की रात दो बजकर दस मिनट पर दिल्ली से अबू धाबी जाने के लिए आइजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल तीन पर पहुंचा।

जब उसने अपने सामान को बैगेज स्कैनर मशीन पर रखा तो उनके सामान में कारतूस की छवि दिखी।जब सामान को खोलकर चेक किया तो उससे पांच कारतूस बरामद हुए।पूछताछ के दौरान वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया।इसके बाद उसे पकड़कर पुलिस को सौंप दिया गया

20 सितंबर

20 सितंबर को पटेल नगर के सूरज दिल्ली से अहमदाबाद जा रहे थे।जैसे ही वह आइजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल एक पर पहुंचे तो सीआईएसएफ कर्मियों ने उनके सामान की जांच की। इस दौरान उनके हैंडबैग से एक कारतूस बरामद हुआ।इसके बाद उन्हें पकड़कर स्थानीय पुलिस को सूचित कर दिया गया।

31 अगस्त

31 अगस्त को शाम चार बजे एयरपोर्ट स्टाफ को चेकिंग के दौरान एक बैग में कारतूस होने की जानकारी मिली।यह बैग इराक के सलाहलदीन सलीम इस्माइल का था, जो अपने इराक के ही साथी जेगर अली ओगाज के साथ दिल्ली से शारहाज जा रहा था।

सलाहलदीन सलीम इस्माइल से जब पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि सामान जेगर अली ओगाज का है।इसके बाद जेगर अली ने स्वीकार किया कि सामान व कारतूस उसी का है।एयरपोर्ट स्टाफ ने आइजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस को जानकारी दी व पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर कारतूस जब्त कर लिया व आरोपित को पकड़ लिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें