Move to Jagran APP

इस सर्दी भी शॉल-कंबल के कारोबार में गर्माहट रहने की उम्मीद

सर्दी में दिल्ली के थोक बाजारों से पूरे देश में बिक्री के लिए कंबल व शॉल जाते हैं। हालांकि यह बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ी कम रह सकती है क्योंकि दीपावली में कर्मचारियों को उपहार देने के लिए कंपनियों द्वारा बड़े आर्डर अभी नहीं आ रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 30 Sep 2020 09:29 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में चांदनी चौक में क्लाथ मार्केट की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इस सर्दी भी गर्म कपड़ों का मसलन कंबल व शॉल का कारोबार बेहतर होने की उम्मीद है। गर्म कपड़ों से जुड़े थोक व्यापारियों के मुताबिक कोरोना और लॉकडाउन के कारण बने हालात में पिछले माह तक ऐसा नहीं लगता था। उन्हें बहुत खराब का अंदेशा था, पर कुछ दिनों से बाजार में गर्म कपड़ों की मांग बढ़ी है और इससे उम्मीदें बढ़ी है। सर्दी में दिल्ली के थोक बाजारों से पूरे देश में बिक्री के लिए कंबल व शॉल जाते हैं। हालांकि, यह बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ी कम रह सकती है, क्योंकि दीपावली में कर्मचारियों को उपहार देने के लिए कंपनियों द्वारा बड़े आर्डर अभी नहीं आ रहे हैं। निजी छोटी-बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों को दीपावली पर कंबल उपहार में देती हैं। आर्थिक स्थिति गड़बड़ होने से शायद इस बार उनसे मांग कम ही निकले। वैसे, बिक्री का यह मामला हर वर्ष अगस्त से शुरू हो जाता है, पर इस वर्ष यह कोरोना के कारण सितंबर माह से शुरू हुआ है, जो नवंबर माह तक चलेगा।

बता दें कि दिल्ली में चांदनी चौक में क्लाथ मार्केट जैसे कुछ अन्य कंबल और शॉल के थोक बाजार हैं। अकेले क्लाथ मार्केट में 100 से अधिक दुकानें हैं। इसी तरह पूरे चांदनी चौक में 250 से अधिक थोक दुकानें होंगी। जहां लुधियाना, पानीपत व अमृतसर से बिक्री के लिए कंबल व शॉल आते हैं। वहीं, यहां से ये महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बिक्री के लिए जाते हैं। कारोबारियों के मुताबिक हरियाणा व पंजाब से कंबल व शॉल आने लगे हैं और बिक्री के लिए दूसरे राज्यों में भेजे जा रहे हैं। अगर ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो जाए तो बिक्री में और इजाफा हो सकता है।

गोपाल गर्ग (अध्यक्ष, क्लाथ मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन) के मुताबिक, जिस तरह से सितंबर में कंबल व शॉल की मांग बढ़ी है। उससे उम्मीद है कि यह सर्दी बिक्री के लिहाज से अच्छी रहेगी। पहले कोरोना के कारण बाजार में सुस्ती देख हम निराश थे। पर अब उम्मीद बेहतरी की है। एक बात और, दिल्ली-एनसीआर से जो कामगार अपने घरों को गए थे। वह वापस लौट रहे हैं। उन्हें सर्दी से बचाव के लिए कंबल की आवश्यकता होगी। 

अरुण सिंघानिया (अध्यक्ष, दिल्ली हिंदुस्तानी मर्केंटाइल एसोसिएशन, चांदनी चौक) का कहना है कि पिछले छह माह से बाजारों की स्थिति ठीक नहीं है। पर सितंबर माह से मांग निकलने लगी है। कंबल व शॉल के आर्डर आने लगे हैं। हालांकि, गर्माहट तकरीबन एक माह बाद आई है। पहले अगस्त माह से ही कंबल की मांग निकलने लगती थी। उम्मीद है कि अक्टूबर कंबल व शॉल की बिक्री के लिहाज से अच्छा जाएगा।

हाल के दिनों में बारिश हो जाती तो शॉल-कंबल की बिक्री में और तेजी आ जाती। वैसे, मांग निकलने लगी है। यह हम लोगों के लिए राहत भरी बात है। अब उम्मीद है कि बेहतर कारोबार होगा। विनोद गुप्ता, कारोबारी, क्लाथ मार्केट नेमिष हेमंत, 29 सितंबर

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।