Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नीदरलैंड में साइबर हमलों पर सतर्क कर रहे विशेषज्ञ, MCD में ज्यादातर सुविधाएं ऑनलाइन; सेंध लगी तो होगा बड़ा नुकसान

दिल्ली नगर निगम (MCD) के कंप्यूटरों और नेटवर्क का उपयोग कर नीदरलैंड में हो रहे साइबर हमलों से अगर हैकर एमसीडी के सर्वर में सेंघ लगाते हैं तो करोड़ों लोगों का डाटा लीक होने की संभावना है। क्योंकि निगम का अब ज्यादातर कार्य ऑनलाइन है। एमसीडी का ई-आफिस सिस्टम से लेकर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र संपत्तिकर फैक्ट्री और ट्रेड लाइसेंस जैसी तमाम सुविधाएं ऑनलाइन हैं।

By Nihal SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 26 Nov 2023 12:24 AM (IST)
Hero Image
नीदरलैंड में साइबर हमलों पर सतर्क कर रहे विशेषज्ञ, MCD में ज्यादातर सुविधाएं ऑनलाइन; सेंध लगी तो होगा बड़ा नुकसान

निहाल सिंह, नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (MCD) के कंप्यूटरों और नेटवर्क का उपयोग कर नीदरलैंड में हो रहे साइबर हमलों से अगर हैकर एमसीडी के सर्वर में सेंघ लगाते हैं तो करोड़ों लोगों का डाटा लीक होने की संभावना है। क्योंकि निगम का अब ज्यादातर कार्य ऑनलाइन है।

एमसीडी का ई-आफिस सिस्टम से लेकर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, संपत्तिकर, फैक्ट्री और ट्रेड लाइसेंस जैसी तमाम सुविधाएं ऑनलाइन हैं। इसलिए एक्सपर्ट निगम को अपनी साइबर सुरक्षा को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं।

उनका कहना है कि इस तरह के हमले के बाद एमसीडी के सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि हैकर निगम के सिस्टम में घुसकर रेकी कर चुका है। अब जरूरत है सर्वर की सुरक्षा बढ़ाने की, ताकी बड़े नुकसान से बचा जा सके और फिर से कोई हैकिंग की कोशिश न कर पाए।

निगम ने बढ़ाई अपनी साइबर सुरक्षा

सूत्रों के अनुसार, जिन कंप्यूटरों का उपयोग साइबर हमलों के लिए हुआ है उनकी पहचान आईटी विभाग ने कर ली है। ऐसे में उन कंप्यूटरों की जांच करने के साथ ही उन कंप्यूटरों से महत्वपूर्ण डाटा को निकालकर फॉर्मेट करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही निगम ने अपने सर्वर की सुरक्षा को बढ़ा दिया है। निगम का सर्वर भुवनेश्वर में हैं।

घर का दरवाजा मजबूत करने की जरूर

वहीं, इस मामले में साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल का कहना है कि घर का कमजोर दरवाजा नुकसानदेह होता है। ऐसे में साइबर की दुनिया में कमजोर सुरक्षा क्षति पहुंचाएगी। इसलिए जरुरी है कि दरवाजे को निगम मजबूत करें क्योंकि ऐसा न करने पर अक्सर बड़ा नुकसान होता है।

देखने में आता है कि एक या दो बार किसी फाइल या आपके पासवर्ड का उपयोग करके हैकर सिस्टम पर अपना नियंत्रण कर नुकसान करने की कोशिश करते हैं। इसलिए जरूरी है कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। उनका कहना है कि इस प्रकरण को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए यह बेहद संवेदनशील मामला है।