Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: भगवान कृष्ण के मित्र सुदामा का गलत चित्रण कर फंसी नाट्य संस्था, वीडियो वायरल हुआ तो मांगी माफी

Delhi Maulana Azad Medical College Dispute नाटक के मंचन के दौरान भगवान कृष्ण के अभिन्न मित्र सुदामा के गलत चित्रण को लेकर भारी बवाल मचने के बाद दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कालेज ने माफी मांगी है।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavUpdated: Thu, 13 Oct 2022 08:20 AM (IST)
Hero Image
देश की राजधानी दिल्ली स्थित मौलाना आजाद मेडिकल कालेज की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Maulana Azad Medical College Dispute: देश की राजधानी दिल्ली में हिंदू देवी देवताओं के अपमान के बाद अब सुदामा के अपमान का मामला सामने आया है, जिसको लेकर समाज के लोगों में खासा गुस्सा है। दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कालेज (एमएएमसी) के रेजिडेंट डाक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने कालेज के वार्षिक समारोह के दौरान एक नाटक मंचन में सुदामा के किरदार को शराब पीते हुए प्रदर्शित करने के लिए माफी मांगी है।

आयोजन समिति के नियमों के खिलाफ

मामला सोशल मीडिया के जरिये सामने आया तो आरडीए ने इस मामले में बयान जारी कर कहा है कि नाटक का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। इसलिए हम नाटक मंचन करने वाले छात्रों की ओर से इसके लिए माफी मांगते हैं। प्रतिस्पर्धा के कारण नाटक की पटकथा के बारे में पहले नहीं बताया गया था। यह आयोजन समिति के नियमों के खिलाफ था। इसलिए हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में भी इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो।

मंचन करने वाली संस्था कालेज में प्रतिबंधित

कार्रवाई के तहत नाटक का मंचन करने वाली सांस्कृतिक संस्था को भी कालेज में प्रतिबंधित कर दिया गया है। आगे से वह मेडिकल कालेज परिसर में आयोजित किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं ले पाएगी। उल्लेखनीय है कि आरडीए और मौलाना आजाद मेडिकल कालेज एसोसिएशन की ओर से आयोजित चार दिवसीय वार्षिकोत्सव में 27 सितंबर को प्रतियोगिता के दौरान नाटक का मंचन किया गया था।

नामी फिल्ममेकर ने ट्वीट कर जताया था ऐतराज

गौरतलब है कि इसके वीडियो को ट्वीट करते हुए फिल्म निर्देशक अशोक पंडित ने भी कड़ी आपत्ति जताते हुए इसके लिए जिम्मेदार छात्रों, शिक्षकों और प्राचार्य को निलंबित करते हुए कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। इस मामले को लेकर कालेज की डीन प्रो. ऋतु अरोरा का पक्ष जानने के लिए उनसे फोन और मैसेज के माध्यम से बात की गई लेकिन उन्होंने चुप्पी साधते हुए कोई जवाब नहीं दिया।