Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार का लिट्टी चोखा, राजस्थान का लच्छा पराठा... G20 में विदेशी मेहमानों की थाली में दिखेगा पूरे भारत का जायका

G20 Summit in Delhi जी-20 शिखर सम्मेलन में दिल्ली आ रहे अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल को होटलों की थाली पूरे भारत का स्वाद मिलेगा। कई महीने से चल रही तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं। पंचतारा होटलों में ठहरने वाले इन आगंतुकों की यात्रा को यादगार बनाने के लिए हर प्रयास किए जा रहे हैं। नाश्ता और खाने-पीने का पूरा विवरण तैयार कर लिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Tue, 29 Aug 2023 06:29 AM (IST)
Hero Image
G20 में विदेशी मेहमानों की थाली में दिखेगा पूरे भारत का जायका। फोटो- जागरण ग्राफिक्स

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। G20 Summit in Delhi: जी-20 शिखर सम्मेलन में दिल्ली आ रहे अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल को होटलों की थाली पूरे भारत का स्वाद मिलेगा। कई महीने से चल रही तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं।

पंचतारा होटलों में ठहरने वाले इन आगंतुकों की यात्रा को यादगार बनाने के लिए हर प्रयास किए जा रहे हैं। नाश्ता और खाने-पीने का पूरा विवरण तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही उन्हें आयुर्वेदिक मसाज देने की भी व्यवस्था की गई है।

जायके पर खास ध्यान

दिल्ली-एनसीआर के करीब 28 होटलों में ठहरने वाले करीब 26 राष्ट्राध्यक्ष व 14 अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के प्रतिनिधिमंडल को बेहतरीन अहसास दिलाने के लिए तैयारी की गई है। इसमें सबसे ज्यादा उनके जायके पर ध्यान दिया जा रहा है। इसमें देसी-विदेशी व्यंजन व फल का चयन किया गया है।

होटलवाले आगंतुकों को भारत के विभिन्न राज्यों के प्रसिद्ध व्यंजन व स्ट्रीट फूड को उनकी थाली में परोसने की तैयारी कर ली है। इसमें शाकाहारी व मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन होंगे।

मिलेंगे ये व्यंजन

थाली में बिहार का लिट्टी चोखा और हरी मिर्च व लहसुन की चटनी, राजस्थान का अजवाइन का लच्छा पराठा और गट्टे की सब्जी, बंगाल का घी-भात, लखनऊ की नल्ली निहारी और कश्मीरी रोटी, कश्मीर का केसर कोरमा और बटर नान, मुंबई का बड़ा पाव और मसाला भेलपुरी, मिजोरम का ग्रीन मोमो, सिक्किम की चिकेन करी, नगालैंड की परंपरागत चिकेन समेत देश के अन्य राज्यों के प्रसिद्ध व्यंजन होंगे।

वहीं, अलग अलग देशों के प्रतिनिधिमंडल के यहां के व्यंजन को भी तैयार किया जा रहा है। फलों के मामले में होटलवालों का जोर सीजनल फलों पर ज्यादा है।

आयुर्वेदिक मसाज का भी प्रबंध

इसके साथ ही भारत में आयुर्वेदिक मसाज के लिए पर्यटक विभिन्न देशों से आते हैं। इसमें सबसे अधिक पर्यटक केरल जाते हैं, लेकिन दो दिवसीय शिखर सम्मेलन की व्यवस्तताओं के देखते हुए कई होटल प्रबंधन ने आयुर्वेदिक मसाज का प्रबंध किया है।

वहीं, मेहमानों का होटल में स्वागत में भारतीय परंपरा के तहत ही होगी। होटल में ठहरने के दौरान उन्हें अच्छा अहसास कराने के लिए कई होटल प्रबंधक शास्त्रीय संगीत, सितार, तबला वादकों को आमंत्रित कर रहे हैं, जो मेहमानों के स्वागत में चार चांद लगा दें।

क्या बोले होटल के महाप्रबंधक?

ली मेरेडियन की उपाध्यक्ष व महाप्रबंधक मीना भाटिया ने बताया कि उनके होटल में आगंतुकों को भारतीय व्यंजन से रूबरू कराने के लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं। जी-20 का ऐतिहासिक अवसर देश के साथ होटल के लिए भी है। हम उनके रहने, खाने पीने व सुरक्षा के लिए उच्चतर मानक का पालन कर रहे हैं। हमारी तैयारी है कि आगंतुकों को भारत के सभी राज्यों के प्रमुुख व्यंजन परोसे जाएं।

वहीं, सांगरिला के महाप्रबंधक अभिशेक साधु ने कहा कि आगंतुकों का आतिथ्य करने के लिए होटल तैयार है। सारी तैयारियां कर ली गई है। भारत की परंपरागत तरीके से हम मेहमानों की यात्रा को अविस्मरणीय बनाने का प्रयास कर रहे हैं। होटल अंदाज हयात का कहना है कि सारी तैयारियों के बीच उनका ध्यान श्रीअन्न यानी मिलेट्स से बने उत्पाद परोसने पर है। इसमें पिज्जा, नूडल भी श्रीअन्न से बना होगा।

3

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर