Move to Jagran APP

IGI Airport: क्या है 'FTI-TTP' जिसका गृहमंत्री शाह ने किया उद्घाटन, पढ़ें किन यात्रियों को मिलेगा लाभ

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शनिवार को भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए सरकार के अग्रणी फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन-ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम (एफटीआई-टीटीपी) को शुरू करने वाला देश का पहला हवाई अड्डा बन गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर इन समर्पित काउंटरों का अनावरण किया। इससे भारत के नागरिकों और ओसीआई कार्डधारकों को फायदा होगा।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Published: Sat, 22 Jun 2024 02:57 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 03:18 PM (IST)
IGI Airport पर गृह मंत्री अमित शाह ने 'फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम' का किया उद्घाटन

एएनआई, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर 'फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम' का उद्घाटन किया। भारत के नागरिकों और भारत के विदेशी नागरिक (ओसीआई) कार्डधारकों को इससे सफर करना तेज, आसान और अधिक सुरक्षित हो गया है। 

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शनिवार को भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए सरकार के अग्रणी 'फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन-ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम (एफटीआई-टीटीपी)' को शुरू करने वाला देश का पहला हवाई अड्डा बन गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विश्वसनीय यात्री कार्यक्रम लाभार्थियों के लिए दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर समर्पित काउंटरों का अनावरण किया।

ओसीआई कार्डधारकों को होगा फायदा

फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन- ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम (एफटीआई-टीटीपी) भारत सरकार की एक दूरदर्शी पहल है, जिसे भारतीय नागरिकों और ओसीआई कार्डधारकों को तेज, आसान और अधिक सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह पहल सभी के लिए यात्रा सुविधा और दक्षता बढ़ाने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

गलत जानकारी देने पर आवेदन होगा रिजेक्ट

आवेदन पत्र में गलत जानकारी देने या किसी भी महत्वपूर्ण तथ्य को छिपाने से इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। उन आवेदकों को एफटीआई-टीटीपी के लिए पंजीकृत नहीं किया जाएगा, जिनके बायोमेट्रिक्स किसी तकनीकी कारण से नहीं लिए जा सकेंगे। पात्र व्यक्तियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन पत्र में निर्दिष्ट अन्य आवश्यक जानकारी के साथ अपने बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और चेहरे की छवि) जमा करना होगा। 

भारत का पहला हवाईअड्डा

आवश्यक सत्यापन और पात्रता की पुष्टि के बाद एफटीआई के तहत पंजीकरण पूरा किया जाएगा। आवेदन जमा करते समय लागू एफटीआई-टीटीपी प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान किया जाएगा। आवेदन केवल गैर-वापसी योग्य प्रसंस्करण शुल्क का सफलतापूर्वक भुगतान करने के बाद ही जमा किया जाएगा। मोबाइल ओटीपी और ईमेल सत्यापन के माध्यम से उनकी पहचान सफलतापूर्वक प्रमाणित होने के बाद आवेदकों को पंजीकृत किया जाएगा। फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन-ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम लॉन्च करने वाला दिल्ली हवाई अड्डा भारत का पहला हवाई अड्डा बन गया है।

ये भी पढ़ें- Delhi Airport: देश का पहला और दुनिया में दूसरा एयरपोर्ट बना दिल्ली का हवाई अड्डा, यात्रियों के लिए शुरू हुई बड़ी सुविधा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.