Move to Jagran APP

Diwali 2024: दीवाली में आतंकी घटना की आशंका, दिल्ली पुलिस अलर्ट; बाजारों में लगा रही गश्त

Delhi Police दिल्ली समेत देशभर में 31 अक्तूबर को दीवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इसको देखते हुए दिल्ली पुलिस अलर्ट नजर आ रही है। बाजारों में लगातार बैठकें कर रही हैं। बता दें हाल ही में प्रशांत विहार स्थित सीआरपीएफ स्कूल के बाहर धमाका कर दिल्ली को दहलाने की साजिश की गई। ऐसे में पुलिस थोड़ा सा भी रिस्क नहीं लेना चाहती है।

By Nimish Hemant Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 26 Oct 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: दीपावली में ना हो कोई अनहोनी दिल्ली पुलिस अलर्ट। फाइल फोटो
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दीपावली को लेकर दिल्ली के बाजारों में बड़ी संख्या में खरीदार पहुंच रहे हैं वही त्योहार के इस खुशी के मौके पर कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए दिल्ली पुलिस सचेत है।

इसके लिए बाजार में पुलिस की संख्या में बढ़ोतरी की गई है साथी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बाजार संगठन के पदाधिकारी के साथ बैठक कर कर सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त कर रहे हैं।

इन बातों को ध्यान में रखते हुए दिए गए निर्देश

दीपावली पर बाजारों में बढ़ती भीड़-भाड़ के चलते उत्तरी जिले के नवनियुक्त उपायुक्त डिप्टी राजा बंथीया, अतिरिक्त आयुक्त शंकर बनर्जी, एसएचओ जतन सिंह तथा कोतवाली थाने की टीम ने कूचा महाजनी का दौरा किया तथा सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया।

बंथीया ने आल बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन योगेश सिंघल से बाजार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ जानकारी हासिल की, जैसे बाजार में कितनी दुकाने हैं, कितनी मंजिलों पर दुकानें हैं, आपातकालीन परिस्थिति में बाजार से बाहर निकलने के कितने अतरिक्त रास्ते हैं। बाजार मे प्रतिदिन कितने लोग आते हैं। साथ ही उससे संबंधित दिशानिर्देश जारी किए।

आतंकवादी गतिविधियों से बचाव के दिशा-निर्देश

  • अपने आंख-कान खुली रखे तथा किसी भी संदेहास्पद वस्तु या व्यक्ति की सूचना तुरंत अपने इलाके के बीट कांस्टेबल , नजदीकी पीसीआर वैन, पुलिस पिकेट, एसएचओ या 112 नंबर पर जरूर दें।
  • संदेहास्पद व्यक्ति और गाड़ी का फोटो अपने मोबाइल में लेने की जरूर कोशिश करें और पास के थाने में सूचित करें।
  •  किसी भी लावारिस वस्तु को न छुएं, वो बम हो सकता हैं, पुलिस को तुरंत सूचित करें।
  •  अपनी गाड़ी बेचने से पहले खरीदने वाले का सत्यापन जरूर कर लें।
  • अपना मकान/दुकान किराए पर देने से पहले किराएदार का सत्यापन जरूर कर लें।
  • दिल्ली पुलिस द्वारा समय- समय पर जारी किए गए आतंकी या संदेहास्पद व्यक्तियों पर नजर रखें।
  • किसी भी अंजान/लावारिस गाड़ी के पार्किंग में या अपनी गली/ मोहल्ले मे, या मकान के सामने खड़े होने पर पुलिस को तुरंत सूचित करें।
  • किसी भी अंजान व्यक्ति से राह चलते कोई सामान ना लें।
  • अपने आस पास के कूड़ेदान की रोजाना करवाते रहें।

सीआरपीएफ स्कूल के बाहर हुआ था धमाका

प्रशांत विहार स्थित सीआरपीएफ स्कूल के बाहर रविवार को धमाका कर दिल्ली को दहलाने की साजिश हुई। हालांकि इस मामले में स्थानीय पुलिस और जांच एजेंसी जांच कर रही है। बता दें जहां पर धमाका हुआ था। इससे कुछ ही दूरी पर एक और निजी स्कूल है। इन दोनों ही स्कूल में छह हजार से अधिक छात्र पढ़ते हैं, जो रोजाना सुबह स्कूल वैन, बस व अपने-अपने वाहनों से स्कूल से आते हैं।

यह भी पढ़ें: खचाखच भीड़ के बीच सिंगर दिलजीत दोसांझ का कॉन्सर्ट आज से, दो दिन शाम 4 से रात 11 बजे तक इन मार्गों पर जानें से बचें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।