Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली एयरपोर्ट पर अचानक बेहोश होकर गिरा बुजुर्ग, देवदूत बन महिला डॉक्टर ने CPR देकर बचाई जान

Delhi Airport News दिल्ली एयरपोर्ट पर एक बुजुर्ग अचानक बेहोश होकर गिर गया। उस दौरान एक महिला यात्री आई और सीपीआर देकर उसकी जान बचाई। वह पेशे से डॉक्टर है। इसका सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल हो गया। लोग महिला डॉक्टर की खूब तारीफ कर उन्हें देवदूत कह रहे हैं। वहीं यह घटना तीन दिन पहले की है।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 17 Jul 2024 11:36 PM (IST)
Hero Image
बुजुर्ग को सीपीआर देती महिला चिकित्सक व आसपास मौजूद लोग।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport Delhi) के टर्मिनल-2 पर एक बुजुर्ग अचानक बेहोश हो गए। इससे पहले कि उन्हें चिकित्सीय मदद मिलती, वहां मौजूद एक महिला चिकित्सक यात्री ने अपने अनुभव से पूरे मामले को समझा और चिकित्सीय धर्म का पालन करते हुए तत्काल सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) देना शुरू किया।

करीब पांच मिनट की कोशिश के बाद बुजुर्ग होश में आए और उन्हें उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। महिला चिकित्सक द्वारा बुजुर्ग को सीपीआर देते हुए किसी ने वीडियो बना ली और इसे इंटरनेट मीडिया पर अपलोड कर दिया। देखते ही देखते यह वीडियो इंटरनेट मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो गया।

लोग इस महिला चिकित्सक की सूझबूझ व कर्तव्य के प्रति उनकी परायणता की जमकर तारीफ कर रहे हैं। कोई उन्हें चिकित्सक के रूप में भगवान तो कोई देवदूत कहकर उनकी तारीफ कर रहा है।

वीडियो हो रहा वायरल

वीडियो में महिला चिकित्सक द्वारा CPR दिए जाने के बाद बुजुर्ग होश में आते हुए नजर आ रहे हैं। जब महिला चिकित्सक को लगा कि बुजुर्ग होश में आ गए हैं तो उन्होंने बुजुर्ग को अंकल कहकर उन्हें हिम्मत देना शुरू किया। अंकल आराम से, देखिए प्लीज... कहती हुई वे हिम्मत दे रही हैं। साथ ही वहां मौजूद लोगों से इमरजेंसी प्लीज कहकर यह अनुरोध भी कर रही हैं कि मेडिकल इमरजेंसी टीम को मौके पर बुलाया जाए।

तारीफों के पुल

एक्स पर इस घटना की वीडियो साझा करते हुए अंश नामक यूजर ने पोस्ट किया है कि वह क्वीन हैं। इनके माता पिता ने इन्हें अच्छी तरह से संस्कार दिया है। आदर्श आनंद नामक यूजर ने लिखा है कि इन्हें अविलंब पुरस्कार दिया जाना चाहिए। हीरा ठाकुर ने लिखा है कि इस महिला चिकित्सक ने बुजुर्ग को यमराज के पास से खींचकर बचाया है। कुछ यूजर ने लिखा है कि ये सुपर कूल डाक्टर हैं। ऐसे हजारों संदेश महिला चिकित्सक के सम्मान में लोगों ने पोस्ट किए हैं।

14 जुलाई की है घटना

इंटरनेट मीडिया पर जो वीडियो प्रसारित हो रहा है, वह 14 जुलाई का है। जो व्यक्ति बेहोश हुए हैं, उन्हें इंडिगो की उड़ान संख्या 6 ई 2023 से भुवनेश्वर की यात्रा करनी थी। उड़ान से पहले वे फूड कोर्ट पहुंचे। इस दौरान ही अचानक वे बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े।

अचानक उनके बेहोश होने का कारण किसी को समझ में नहीं आया। लेकिन तभी वहीं फूड कोर्ट में मौजूद महिला चिकित्सक ने इस पूरे मामले को समझा और बिना समय गंवाए उन्हें सीपीआर देना शुरू कर दिया। अच्छी बात यह रही कि उनकी मेहनत रंग लाई। बाद में एयरपोर्ट परिसर स्थित मेदांता केंद्र में बुजुर्ग को ले जाया गया, जहां उनकी जांच की गई । बाद में बुजुर्ग जब ठीक हुए तब उन्होंने भुवनेश्वर की उड़ान ली।

जनवरी में भी सीपीआर देकर बचाई गई थी जिंदगी

इस घटना से पूर्व जनवरी महीने में आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर फ्रांस के एक बुजुर्ग अचानक बेहोश हो गए। सीआईएसएफ के जवान ने सीपीआर देकर उसकी जान बचाई। घटना तब हुई थी तब बुजुर्ग एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी एरिया में चेकिंग के दौरान लाइन में खड़े थे। अचानक से वह बेहोश होकर जमीन पर गिर गए।

वहां पर मौजूद सीआईएसएफ के जवान की नजर उनपर पड़ी। उन्होंने बिना समय गंवाए तुरंत उस यात्री को सीपीआर देना शुरू कर दिया। इसके बाद चिकित्सक को कॉल करके बुलाया गया। शुरुआती इलाज का परिणाम यह रहा कि वह थोड़ी देर में ठीक हो गए।

ये भी पढ़ें- Delhi Police Uniform: बदल जाएगी दिल्ली पुलिस की वर्दी, पेंट-शर्ट की जगह किस पर चल रहा विचार

सीपीआर इमरजेंसी मेडिकल तकनीक है। इसके जरिए यदि किसी व्यक्ति की सांस या दिल रुक जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है। सीपीआर में मरीज की छाती पर दबाव बनाते हैं। इससे ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में सहायता मिल सकती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर