Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Festival Special Trains: त्योहारों में अब घर जाना आसान, नहीं मिलेगी भीड़; रेलवे ने चलाई करीब 3000 हजार ट्रेनें

Indian Railways त्योहारों के मौसम में घर जाने वालों के लिए रेलवे ने बड़ी राहत दी है। यात्रियों को परेशानी को देखते हुए रेलवे अलग-अलग रूटों पर विशेष ट्रेनें चला रहा है। पिछले साल की तुलना में इस साल 1862 अधिक त्योहार विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ताकि यात्रियों को सफर करने के लिए दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। इनमें भी सबसे ज्यादा ट्रेनें बिहार-यूपी की हैं।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 09 Oct 2024 08:19 AM (IST)
Hero Image
Festival Trains: इस बार 1862 अधिक त्योहार विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। त्योहार के दिनों में भीड़ को संभालने के लिए उत्तर रेलवे विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा कर रहा है। अन्य क्षेत्रीय रेलवे के सहयोग से इस बार पिछले वर्षों की तुलना में अधिक विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है।

पिछले वर्ष एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक उत्तर रेलवे द्वारा कुल 1082 विशेष ट्रेन चलाई गई थी। इस बार 2944 त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 1862 अधिक है। रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही है।

बिहार-UP के लिए चलाई जा रही हैं 83 फीसदी ट्रेनें

अब तक घोषित 2944 त्योहार विशेष ट्रेनों में से लगभग 83 प्रतिशत पूर्व दिशा की ओर जाने वाले यात्रियों की चलाई जा रही हैं। नई दिल्ली से बरौनी, समस्तीपुर, सहरसा, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, जयनगर, दरभंगा, जोगबनी, पटना।

कोलकाता, गुवाहाटी, हावड़ा, मुजफ्फरपुर, कटिहार, टाटानगर, लखनऊ आदि शहरों के लिए अधिकांश विशेष ट्रेनें चलेंगी। इससे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल, असम राज्य की ओर जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी।

नियमित ट्रेनों में लगाई जा रही अतिरिक्त कोच

अधिकारियों ने कहा, लोग अपने स्वजनों के साथ मिलकर त्योहार मना सकें। इसके लिए जरूरी कदम उठाया जा रहा है। आवश्यकता के अनुसार विशेष ट्रेनें चलाई जा रही है। नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाई जा रही है। इससे प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को लाभ हो रहा है। प्रत्येक यात्रा मार्ग पर यात्रियों की संख्या का आकलन किया जा रहा है। भीड़ अधिक होने पर विशेष ट्रेनों की घोषणा की जा रही है।

साप्ताहिक बैठक में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने अधिकारियों को यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखने का निर्देश दिया। रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में सफाई की उचित व्यवस्था करने, यात्रियों की सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन के लिए उचित कदम उठाने को कहा।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: दिल्ली के मौसम में होगा बदलाव? IMD ने बादल और उमस को लेकर क्या कहा?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें