Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: G20 की तैयारियों को अंतिम रूप देने का कार्य युद्धस्तर पर जारी, तीन दिन कार्यालयों को बंद रखने की तैयारी

जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इस क्रम में अब मंथन इस बात पर चल रहा है कि सम्मेलन के दौरान आगंतुकों के साथ आम लोगों को भी आवाजाही को लेकर कोई दिक्कत न हो। इसके लिए आठ से दस सितंबर तक नई दिल्ली क्षेत्र के कार्यालयों व स्कूलों को बंद रखने पर सहमति लगभग बन गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Thu, 17 Aug 2023 05:19 PM (IST)
Hero Image
जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इस क्रम में अब मंथन इस बात पर चल रहा है कि सम्मेलन के दौरान आगंतुकों के साथ आम लोगों को भी आवाजाही को लेकर कोई दिक्कत न हो। इसके लिए आठ से दस सितंबर तक नई दिल्ली क्षेत्र के सरकारी व निजी कार्यालयों व स्कूलों को बंद रखने पर सहमति लगभग बन गई है। इस दौरान कोई भी कार्यालय या कंपनी अपने कर्मचारियों से घर से काम करा सकती है, ताकी काम प्रभावित न हो।

स्कूल भी रह सकते हैं बंद

जी-20 से संबंधित तैयारियों से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी में आठ से दस सितंबर तक जी-20 के मेहमानों की मौजूदगी रहेगी। इस दौरान आठ को शुक्रवार, नौ को शनिवार और 10 को रविवार होगा। ऐसे में तैयारी है कि आठ सितंबर को नई दिल्ली क्षेत्र के सभी कार्यालयों व स्कूलों को बंद रखा जाए।

अधिकारियों का कहना है कि सारा ध्यान शुक्रवार को लेकर ही है, बाकी शनिवार को अधिकांश कार्यालय बंद रहते हैं और थोड़े बहुत हैं तो वर्क फ्राम होम से आसानी से काम हो सकता है। कोरोना काल में लगभग सभी कार्यालयों ने ऐसा किया भी है तो किसी को कोई दिक्कत भी नहीं होगी।

ऑनलाइन पढ़ाई पर नहीं रहेगी रोक

स्कूल भी चाहें तो बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। अधिकारी ने बताया कि आगंतुक जिस इलाके में जाएंगे, उधर आम लोगों की आवाजाही पर भी पाबंदी लगाने की योजना है, जो भी यात्रा रूट होगा उस पर पहले से आम वाहनों का परिचालन रोक दिया जाएगा। इसके लिए यातायात योजना बनाई जा रही है।

बता दें कि आगंतुकों के लिए राष्ट्रीय राजधानी की 60 सड़कों को चमाचम बनाया जा रहा है। इन 60 सड़कों पर कहीं भी यात्रा रूट लगाया जा सकता है। इस दौरान कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद रहेंगे।

रिपोर्ट इनपुट- अजय राय

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें